1. home Hindi News
  2. health
  3. chhath puja 2020 sun bath benefits how to take right time of surya snan during araghya shubh muhurat arag sunrise and sunset timing helps in many fatal diseases including immune system skin diseases cancer diabetes latest health religion news hindi smt

Sun Bath Benefits, Chhath Puja 2020: सूर्य स्नान इम्युन सिस्टम से लेकर त्वचा रोग, कैंसर समेत कई घातक बीमारियों में लाभदायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chhath Puja 2020, Sun Bath Benefits, Surya Snan ke Fayde, Mantra, Vidhi, Timing
Chhath Puja 2020, Sun Bath Benefits, Surya Snan ke Fayde, Mantra, Vidhi, Timing
Prabhat Khabar Graphics

Chhath Puja 2020, Sun Bath Benefits, Surya Snan ke Fayde, Mantra, Vidhi, Timing: हिंदू धर्म में छठ पर्व का बड़ा महत्व है. इसलिए व्रत से लेकर पूजा विधि और भोग तक बनाने का एक विशेष कारण है. ठीक उसी तरह छठ अर्घ्य के दौरान सूर्य स्नान करने का भी बड़ा लाभदायक है. ऐसी मान्यता है कि इससे सौ से अधिक तरह के खतरनाक रोगों से बचा जा सकता है. मधुमेह, हड्डियों में दर्द से लेकर कैंसर जैसे घातक रोग सूर्य स्नान से कोसो दूर भागते हैं.

ढलते और उगते सूर्य में अर्घ्य देने से पराबैंगनी किरणों के हानिकारक तत्व होते है नष्ट

इस मामले के जानकारों की मानें तो छठ पर्व स्वास्थ्य एवं ऊर्जा का बृहद श्रोत है. ढलते और उगते सूर्य में अर्घ्य देते समय पात्र से गिरते जल धार में पराबैंगनी किरणों के बेहद हानिकारक तत्व नष्ट होते हैं और यही कारण है कि अर्घ्य देते समय सूर्य को नहीं ब्लकि जलधार को गिरते देखते रहना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो सूर्य की हानिकारक किरणें गिरते जलधार से छन सीधे आपके शुद्ध करती हैं. जिसके जरिए शरीर रोग मुक्त होता है.

इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक सूर्य स्नान

एक रिपोर्ट की मानें तो बीएचयू के रिटायर्ड प्रोफेसर आरएन श्रीवास्तव ने बताया है कि सूर्य षष्ठी के उपवास के दौरान व्रत करने वाली महिला व पुरुषों के शरीर में ऑटो हीलिंग तेज हो जाती है. जिससे उनका इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है. आपको बता दें कि रिटायर्ड प्रोफेसर सौर ऊर्जा के प्रभावों और दुष्प्रभावों पर अध्ययन करते हैं.

सूर्य स्नान से इन रोगों में मिलता है लाभ

गौरतलब है कि यह पहले भी सिद्ध हो चुका है कि सुबह सूर्य स्नान करने से विभिन्न प्रकार की घातक बीमारियां शरीर से नष्ट होती है. त्वचा रोग मुक्त और आर्कषक बनता है. इससे मधुमेह, हड्डियों के दर्द, आस्टियोपोरोसिस, आस्टियोआर्थराइटिस, आम कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ओवरी तथा गर्भाशय कैंसर जैसे विभिन्न हानिकारक रोगों ये मुक्ति मिलती है.

सूर्य की रोशनी से विटामिन डी की मात्रा

सूर्य की रोशनी से विटामिन डी में प्रचुर मात्रा में मिलती है. सूर्य उदय समय स्नान करने से टीबी और कैंसर जैसी कई समस्याओं में अद्भुत लाभ मिलता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है जो अपने आप में कई रोगों को दूर भगाने में लाभदायक है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें