1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. pm narendra modi during varanasi visit says bjp government working for development of india abk

PM मोदी की काशी में घोषणा- स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने का कर रहे काम, गरीबों का रखा ध्यान

कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने वाराणसी में लोकार्पित होने वाली योजनाओं से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री को दिखाया गया. सबसे खास बात यह रही कि देश को आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन का भी तोहफा दिया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
pm narendra modi varanasi visit
pm narendra modi varanasi visit
प्रभात खबर
  • काशी को 5,200 करोड़ की योजनाओं की पीएम मोदी ने दी सौगात

  • आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन की पीएम ने की शुरुआत

  • बोले- ‘जहां महादेव का आशीर्वाद, वहां कल्याण ही कल्याण होगा’

PM Modi Varanasi Visit: वाराणसी के दौरे पर सोमवार को पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने 5,200 करोड़ रुपए की योजनाओं का तोहफा दिया. वाराणसी के मेहंदीगंज में हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा अब इस इलाके के अच्छे दिन हैं. कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने वाराणसी में लोकार्पित होने वाली योजनाओं से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री को दिखाया गया. सबसे खास बात यह रही कि देश को आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन का भी तोहफा दिया.

पीएम मोदी ने वाराणसी से इन योजनाओं की सौगात दी

  • रामनगर: 73 करोड़ की लागत से 10 एमएलडीकी क्षमता से सीवर विकास

  • 202 करोड़ की लागत से वरुणा का तटीय विकास

  • 18 करोड़ की लागत से कैथी में मार्कंडेय घाट

  • संगम घाट का निर्माण

  • गंगा के पांच घाटों का पुनरुद्धार

  • 11 करोड़ से गोदौलिया मार्ग पर पर्यटन विकास का पूर्ण कार्य

  • 2 करोड़ की लागत से शूलटंकेश्वर घाट

महादेव के आशीर्वाद से कल्याण ही कल्याण...

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘हर-हर महादेव’ के जयघोष से की. इसके बाद काशी की जनता को दीपावली, अन्नकूट, डाला छठ पर्व की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने कहा कि नौ नए मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण से समाज के सभी गरीब वर्गों, पिछड़ों, दलितों, शोषितों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. दूसरे शहरों के बड़े अस्पतालों के लिए लोगों को भागदौड़ करनी पड़ती थी, वो अब नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि बीमारियों-कष्टों की मुक्ति से संकल्प लेने के लिए काशी से बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती है. काशी से शुरू होने जा रही इन योजनाओं पर महादेव का आशीर्वाद है और जहां महादेव का आशीर्वाद है, वहां कल्याण है. जहां महादेव का आशीर्वाद है, वहां कष्टों से मुक्ति स्वभाविक है. भविष्य में महामारी से बचाव के लिए हमारी तैयारी उच्चस्तर की हो, गांव और ब्लॉक स्तर तक स्वास्थ्य की सुविधाएं हो, इसको ध्यान में रखते हुए वाराणसी से 64,000 करोड़ की योजनाओं को लांन्च किया है.

हर भारतीय को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ- पीएम 

पीएम मोदी ने कहा कि हम पिछले सात साल से लगातार सुधार कर रहे हैं. यह काम दशकों पहले होने चाहिए थे. पिछली सरकारों में क्या हुआ, यह किसी से छिपा नहीं है. पिछले दिनों दिल्ली में गति शक्ति से जुड़े एक बहुत बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को लांच गया किया था. अब, 64,000 करोड़ की परियोजना को बीमारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए लॉन्च किया है. देश के हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने के लिए इतना बड़ा मिशन लेकर हम इसे लॉन्च करके देश के सभी लोगों को लाभांवित करने में जुटे हुए हैं.

पहले सरकारी पैसों का घोटालों में हुआ इस्तेमाल...

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों का पैसा घोटालों में जाता था. अब, सरकार का पैसा बड़े प्रोजेक्ट्स में लग रहा है. डॉक्टर्स और पैरामेडिकल्स स्टाफ की संख्या बढ़ने से गरीब माता-पिता का बच्चा भी डॉक्टर बनने का सपना देख सकेगा. अब, देश को ज्यादा डॉक्टर मिलेंगे. देश के कोने-कोने में आसानी से डॉक्टर उपलब्ध हो सकेंगे. यही नया भारत है. दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी को इन्होंने अपने हाल पर छोड़ रखा था. काशी की काया सुधारने का काम ईमानदारी से हो रहा है. रिंग रोड बनने से प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर से आवागमन आसानी से हो सकेगा.

(रिपोर्ट: विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें