25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeचुनावRajasthan Election Results: राजस्थान में जानिए सचिन पायलट, अशोक गहलोत, दीया कुमार जैसे चर्चित चेहरों का हाल

Rajasthan Election Results: राजस्थान में जानिए सचिन पायलट, अशोक गहलोत, दीया कुमार जैसे चर्चित चेहरों का हाल

राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है. आइये आपको राज्य के 10 बड़े चेहरे का हाल बताते हैं. इसमें अशोक गहलोत, सचिन पायलट, वसुंधरा राजे और दीया कुमारी शामिल हैं.

जैसा कि कांग्रेस को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हाथों एक और राज्य खोने की संभावना दिख रही है. जी हां राजस्थान विधानसभा चुनाव की 199 सीटों में से बीजेपी फिलहाल 115 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 68 सीटों पर आगे चल रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तीन सीटों पर आगे चल रही है, भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सीपीआई (एम), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) एक-एक सीट पर आगे चल रही है. आइये जानते हैं इस राज्य के 5 बड़े चेहरों का क्या हाल है.

अशोक गहलोत

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं. राज्य वर्तमान में 2018 से अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा शासित है. राजस्थान में 25 नवंबर को 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान हुआ. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 100 है. अब बीजेपी जीतती हुई दिखाई दे रही है.

सचिन पायलट

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी जीत के करीब पहुंच चुकी है. इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने टोंक में अपनी बढ़त हासिल कर ली है, जबकि भाजपा नेता अजीत सिंह मेहता पीछे हो गए हैं. टोंक राजस्थान विधानसभा का निर्वाचन क्षेत्र संख्या 96 है. 2013 में, भाजपा उम्मीदवार अजीत सिंह मेहता ने निर्दलीय उम्मीदवार सऊद सईदी को 30,343 वोटों के अंतर से हराकर टोंक सीट जीती थी. राज्य में वर्तमान में 2018 से अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार का शासन है. वह 1998 से 2003 तक और फिर 2008 से 2013 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे.

Also Read: Rajasthan Election results: राजस्थान के रुझानों में बीजेपी की बल्ले -बल्ले,सीएम फेस की दौड़ में कई नेता शामिल

वसुंधरा राजे

झालरापाटन विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. झालरापाटन से बीजेपी उम्मीदवार वसुंधरा राजे ने कांग्रेस के रामलाल को हराकर जीत हासिल की है. रामलाल को 54521 की तुलना में वसुंधरा राजे को 103010 वोट मिले.

गोविंद सिंह डोटासरा

लक्ष्मणगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी गोविंद सिंह डोटासरा फिलहाल 36737 वोटों के साथ आगे हैं. बीजेपी प्रत्याशी सुभाष महरिया 32149 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अपना पहला विधानसभा चुनाव साल 2008 में लड़ा था. लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से साल 2008 से वह जीतकर विधानसभा आ रहे हैं. उन्हें 2018 में राजस्थान सरकार में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन और देवस्थान राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था.

Also Read: MP Election Results: मध्यप्रदेश में बन रही BJP की सरकार, जानिए शिवराज, कमलनाथ सहित इन 10 चर्चित चेहरों का हाल

दीया कुमारी

नतीजे आ गए हैं और बीजेपी विद्याधर नगर सीट बरकरार रखने में कामयाब रही है. इस सीट से बीजेपी की दीया कुमारी ने जीत हासिल की है, उन्हें 100863 वोट मिले हैं. वहीं कांग्रेस पार्टी से सीताराम अग्रवाल विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण उम्मीदवार हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें