27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर लोकसभा चुनाव 2024: 4 जून को पहले बहरागोड़ा व आखिरी में जुगसलाई विधानसभा का आएगा रिजल्ट

जमशेदपुर लोकसभा चुनाव 2024: चार जून को वोटों की गिनती होगी. पहले बहरागोड़ा व आखिरी में जुगसलाई विधानसभा का रिजल्ट आएगा. मतगणना सुबह आठ बजे से आरंभ हो जायेगी.

जमशेदपुर: जमशेदपुर लोकसभा चुनाव का परिणाम चार जून को आयेगा. मतगणना सुबह आठ बजे से आरंभ हो जायेगी. विधानसभा वाइज मतगणना स्थल पर मतों की गणना के लिए 14-20 टेबल लगाये जायेंगे, जबकि हर विधानसभा में एक टेबुल एआरओ के लिए अतिरिक्त लगेगा. ऐसी स्थिति में मतों की गणना बहरागोड़ा व घाटशिला में 18-18 राउंड, जुगसलाई व जमशेदपुर पूर्वी में 19-19 और जमशेदपुर पश्चिम व पोटका में 20-20 मतगणना के बाद अंतिम परिणाम की घोषणा की जायेगी. मतगणना का कार्य जहां सबसे पहले बहरागोड़ा विधानसभा से पूर्ण होगा, वहीं सबसे अंतिम परिणाम के लिए जुगसलाई विधानसभा की अंतिम गणना का इंतजार करना होगा. पोस्टल बैलेट की गिनती और मतों की गिनती एक साथ शुरू होगी. अंतर सिर्फ इतना रहेगा कि पोस्टल की गिनती लोकसभा स्तर पर होगी, जबकि मतों की गिनती विधानसभा स्तर पर होगी.

सवा नौ बजे से रुझान आना होगा शुरू


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बुधवार को सभी प्रत्याशियों के एजेंटों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक कर प्रत्याशी या उनके एजेंटों को सात बजे स्ट्रांग रुम के समक्ष उपस्थित होने को कहा है, ताकि उनकी उपस्थिति में स्ट्रांग रूम की सील को खोला जा सकेगा. जमशेदपुर लोकसभा चुनाव परिणाम का रुझान लगभग 12 हजार मतों की गणना के बाद सवा नौ बजे से मिलना शुरू हो जायेगा.

चार जून को 7:59 बजे तक रिसीव किये जायेंगे पोस्टल बैलेट


जमशेदपुर लोकसभा चुनाव की मतगणना में पोस्टल बैलेट की भी अहम भूमिका रहती है. पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद किसी एक कैंप में खुशी की लहर दौड़ जाती है, जो इसे अपनी बढ़त मान लेता है. जिला निर्वाचन शाखा ने बताया कि डाक से चार जून की सुबह 7:59 बजे तक पोस्टल बैलेट स्वीकार किये जायेंगे, उसके बाद किसी को इंटरटेन नहीं किया जायेगा. 2024 के लोकसभा चुनाव में उम्मीद से अधिक 11, 912 सरकारी कर्मचारी, पुलिसकर्मी व सर्विस वोटर ने अपने मताधिकार का प्रयोग पोस्टल बैलेट किया है, इसलिए इनकी गिनती में भी वक्त लगेगा. पोस्टल बैलेट की गणना के लिए जमशेदपुर को-आपरेटिव कॉलेज बहुद्देशीय परीक्षा कक्ष में मतगणना कक्ष बनाया गया है. इसके लिए 42 मतगणना टेबुल जायेंगे, एक मतगणना टेबुल पर 500 पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. गणना कक्ष में एक मतगणना टेबुल पर 4 मतगणनाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी, जबकि संबंधित दल-प्रत्याशी के एजेंट मौजूद रहेंगे.

चार जून को आएगा रिजल्ट


क्षेत्र का फाइनल रिजल्ट 4 जून की रात 8 बजे तक ही आएगा. यह बात दीगर है कि रुझान सुबह 10 बजे से आने शुरू हो जाएंगे. अन्य लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार फाइनल रिजल्ट आने में विलंब का मुख्य कारण पोस्टल बैलेट से मतदान करने वालों की संख्या है. इवीएम में डाले गए मतों की गिनती विधानसभा वार होगी, जबकि पोस्टल बैलेट की गिनती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर किया जाएगा.

पोस्टल बैलेट की होगी मतगणना

इतनी संख्या में पोस्टल बैलेट अभी तक निर्वाचन कोषांग में रिसीव किया गया है. डाक से आने वाले पोस्टल बैलेट मतगणना की तिथि यानि 4 जून की सुबह 7.59 बजे तक रिसीव किया जाएगा. 7.59 से बाद डाक से आने वाले पोस्टल बैलेट को रिसीव नहीं किया जाएगा. 8 बजे से मतगणना शुरू की जाएगी, जबकि 10 बजे से रुझान आने शुरू हो जाएंगे. पूर्व के चुनाव में पोस्टल बैलेट की संख्या काफी कम होती थी. इसके कारण मतगणना की शुरूआत पोस्टल बैलेट से कर उसके परिणाम की घोषणा कर दी जाती थी. इस बार मतदानकर्मी, सरकारी कर्मचारी व पुलिसकर्मियों ने पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

मतों की गिनती के लिए लगेंगे 14 से 20 टेबल

जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 6 विधानसभा के मतों की गिनती के लिए 14 से 20 टेबल लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा मतगणना कक्ष में एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी का टेबुल होगा. सहायक निर्वाची पदाधिकारी की सहायता के लिए 2-2 कंप्यूटर ऑपरेटर प्रतिनियुक्त किया जा रहा, ताकि डेटा इंट्री का कार्य जल्द निपटाया जा सके. सबसे कम मतगणना टेबुल बहरागोड़ा विधानसभा व सबसे ज्यादा जुगसलाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगाया जा रहा है. मतदान केंद्रों की संख्या के आधार पर मतगणना टेबुल लगाया जाएगा. 16 से 21 राउंड तक मतों की गिनती संभावित है. शाम 7 बजे के बाद ही अंतिम परिणाम सामने आएगा.

Also Read: झारखंड लोकसभा चुनाव 2024: संताल की तीन सीटों के लिए 30 मई को थम जाएगा प्रचार का शोर, दिग्गजों की साख दांव पर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें