25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा की तारीख तय, इस तरह करना होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जिलाधिकारियों को उनके जनपद के परीक्षा केंद्रों की सूची भेज दी है. इसके साथ ही शासनादेश के आधार पर आगे की प्रकिया करने को कहा है. जनपदों में लिखित परीक्षा के दौरान सभी व्यवस्था बेहतर तरीके से हों, इसके लिए जिलाधिकारी के स्तर पर उचित प्रबंध किए जाएंगे.

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती को लेकर तेजी से तैयारियों को परखा जा रहा है. इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड फिलहाल भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने के साथ लिखित परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है. यूपी पुलिस में 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होने के कारण इसके लिए खास इंतजाम करना जरूरी है. अनुमान के मुताबिक 25 लाख से अधिक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे. ऐसे में लिखित परीक्षा के दौरान किसी तरह की बदइंतजामी नहीं हो और परीक्षा पूरी तरह शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए बोर्ड विशेष तौर पर इंतजाम कर रहा है. बताया जा रहा है कि पुलिस महकमे में कॉन्स्टेबल के 60244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा 11 फरवरी 2024 को होगी. इसमें 25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है. इसके लिए वह काफी समय से तैयारियों में जुटे हैं और भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस संबंध सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को तैयारी करने के लिए कहा है. भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने इसे लेकर सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि यह परीक्षा प्रदेश भर में करीब 5000 केंद्रों पर एक पाली में आयोजित की जाएगी. इसके लिए परीक्षा केंद्रों का चयन संघ लोक सेवा आयोग, उप्र लोक सेवा आयोग, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की ओर से संबंधित जिलों में पूर्व में कराई गई परीक्षाओं के आधार पर किया गया है.

परीक्षा केंद्रों पर होंगे पुख्ता इंतजाम

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सभी जिलाधिकारियों को उनके जनपद के परीक्षा केंद्रों की सूची भेज दी है. इसके साथ ही शासनादेश के आधार पर आगे की प्रकिया करने को कहा है. जनपदों में लिखित परीक्षा के दौरान सभी व्यवस्था बेहतर तरीके से हों, इसके लिए जिलाधिकारी के स्तर पर उचित प्रबंध किए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक चीजों की व्यवस्था जरूरी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त व पुलिस अधीक्षक के सहयोग से लिखित परीक्षा का प्रबंधन कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि ​दिसंबर के अंतिम सप्ताह में बोर्ड की ओर से भर्ती को लेकर विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. इससे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त हो जाएगा. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुपालन में सिपाही नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसके लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी, जिसके जरिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. इसके साथ ही कुछ अन्य संवर्गों में भी भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

Also Read: UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती का विज्ञापन इस सप्ताह प्रकाशित करने की तैयारी, 15 दिनों में ऐसे करें आवेदन
खेल कोटे से एसआई के पदों पर आवेदन शुरू

वहीं खेल कोटे से उपनिरीक्षक (दारोगा) पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 दिसंबर से शुरू हो गई है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 जनवरी 2023 इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर जाकर इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. यूपी पुलिस में उपनिरीक्षक के वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपए निर्धारित किया गया है. आवेदन शुल्क संबंधित जनपद में भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में चालान के जरिए जमा किया जाएगा.

इन संवर्गों में भी भर्ती को लेकर तैयारी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक तीन अन्य संवर्गों में भी भर्तियों की विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी है. इनमें प्रदेश पुलिस में गोपनीय, लेखा, लिपिक संवर्ग के 921 पदों के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 930 और कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर भी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. इसी तरह पीएसी में दस हजार से अधिक पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती की प्रक्रिया जनवरी 2024 में हाेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीते दिनों पीएसी के स्थापना दिवस के अवसर पर 10584 पदों पर भर्ती करने की घोषणा कर चुके हैं. इसके तहत उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें