29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Forgiveness Day 2024: क्षमा करना एक ईश्वरीय गुण है, जानें क्या है वैश्विक क्षमा दिवस का महत्व

World Forgiveness Day 2024: प्रत्येक वर्ष आज के दिन 7 जुलाई को वैश्विक क्षमा दिवस के रूप में मनाया जाता है. लोगों की गलतियों को माफ करने के लिए मनाया जाता है. लोग आज के दिन आपसी पुराने मतभेदों को भुलाकर एक दूसरे को क्षमा करके नए सिरे से नई शुरुआत करते हैं.

World Forgiveness Day 2024: कहते है “क्षमा करना साहसी पुरुष की निशानी है”.वैश्विक क्षमा दिवस एक ऐसा दिन है जिस दिन सद्भावना पैदा करने और लोगों को एक दूसरे की गलतियों को माफ करके एक नई शुरुवात करने का दिन है. यह दिन नई शुरुआत करने और पुरानी शिकायतों से आगे बढ़ने का एक सही अवसर है.

7 जुलाई को मनाया जाता है वैश्विक क्षमा दिवस

वैश्विक क्षमा दिवस 2024 रविवार, 7 जुलाई को मनाया जाता है.हर व्यक्ति को अपने साथ गलत करने वालों को माफ करके यह दिन मनाना चाहिए. यह समय सभी नकारात्मकता को पीछे छोड़कर जीवन में आगे बढ़ने का एक अवसर है.आप इस दिन लोगों की उनकी पिछली गलतियों को माफ करके उनके साथ नए और मजबूत संबंध बनाने का दुबारा प्रयास कर सकते है.7 जुलाई को मनाया जाने वाला वैश्विक क्षमा दिवस, क्षमा करने और क्षमा किए जाने को समर्पित दिन है.

Also Read: Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया 2024-25 एकेडमिक कैलेंडर, यहां करें चेक

World Forgiveness Day 2024: देखें इस दिन का इतिहास

वैश्विक क्षमा दिवस की उत्पत्ति का पता ईसा मसीह के राजदूतों के ईसाई दूतावास (सीईसीए) से लगाया जा सकता है, जिसने 1994 में विक्टोरिया, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में इस दिन की स्थापना की थी. प्रारंभ में इसे राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में जाना जाता था, बाद में इसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त होने के कारण इसका नाम बदलकर वैश्विक क्षमा दिवस कर दिया गया.

World Forgiveness Day 2024: जानें इस दिन का महत्व

वैश्विक क्षमा दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है और यह हमारे जीवन में क्षमा के महत्व को दर्शाता है और इसके मूल्य से हम सबको अवगत करवाता है. यह वैश्विक कार्यक्रम व्यक्तियों को आक्रोश, क्रोध और द्वेष को दूर करने और दूसरों के साथ-साथ स्वयं के प्रति सहानुभूति और क्षमा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह दिन क्षमा रूपी साहसी कदम उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करता है.इस साल के वैश्विक क्षमा दिवस का थीम है:- वैश्विक क्षमा दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को क्षमा करने की प्रेरणा देना और व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर शांति और मेल-जोल को बढ़ावा देना है.

वैश्विक क्षमा दिवस के अवसर पर क्षमा के महत्व को दर्शाता हुआ ये कोट्स

•कमजोर व्यक्ति कभी क्षमा नहीं कर सकता , क्षमा करना शक्तिशाली व्यक्ति का गुण है.

•सामजिक होना मतलब माफ़ करने वाला होना है .

•गलतीयां हमेशा क्षम्य होती हैं , यदि व्यक्ति में उन्हें स्वीकार करने का साहस हो

•माफ करना बहादुरों का गुण है .किसी को क्षमा करने से इनकार करना खुद विश पीकर दुसरे के मरने का इंतज़ार करने जैसा है.

Also Read: AMU Counselling 2024: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुआ शुरू, देखें शेड्यूल

Also Read: Dams And Reservoirs of India: जानें भारत में मौजूद बांधो के बारे में, सूची एवं अन्य जानकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें