27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Board Results 2024: आज से शुरू हो रहे स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

Bihar Board Results 2024: बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद आज से स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल के लिए अप्लाई कर सकते हैं. छात्र 9 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Board Results 2024: बिहार बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट आउट होने के साथ ही बीएसईबी ने स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल के लिए तारीख की घोषणा की थी. कंपार्टमेंटल और स्क्रूटनी के लिए जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं वो 3 अप्रैल से आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट समिति द्वारा 31 मार्च को जारी किया गया था. कंपार्टमेंटल परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए 3 से 9 अप्रैल तक आवेदन करने के लिए मौका है. बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट 31 मई को जारी किया जाएगा.

Bihar Board Results 2024: अध्यक्ष ने की थी घोषणा

बोर्ड रिजल्ट जारी करने के बाद बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी घोषणा की थी. जो भी छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं वो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. जो छात्र स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और कंपार्टमेंटल के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो दोनों में अप्लाई कर सकते हैं. कंपार्टमेंटल के लिए वहीं अप्लाई कर सकते हैं जो दो या दो से कम विषय में फेल हुए हों. छात्रों को स्क्रूटनी के लिए 120 रूपए प्रत्येक विषय के हिसाब से देना होगा. बिहार बोर्ड की परीक्षा में इस साल छात्रों का पासिंग प्रतिशत 82.91 परसेंट रहा है.

Bihar Board Results 2024: अप्लाई प्रोसेस

  • आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  • 10वीं स्क्रूटनी फॉर्म लिंक पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
  • एग्जाम टाइप और डिसट्रिक चुनें
  • रोल नंबर और रोल कोड डालकर रजिस्टर करें.
  • स्क्रूटनी फॉर्म भरें.
  • स्क्रूटनी के लिए फीस भरें
  • फॉर्म भरें और एक कॉपी अपने पास रखें.

Also Read: Bihar Board: जेईई और नीट की फ्री कोचिंग, रहने-खाने की भी सुविधा मुफ्त; 4 अप्रैल तक ही आवेदन का मौका

Also Read: Bihar Board Admissions: बोर्ड रिजल्ट के बाद जारी हुआ 11वीं का एडमिशन शेड्यूल, जानें पूरी डिटेल्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें