23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CAT 2023: कैट परीक्षा की आंसर की कब होगी जारी, जानें यहां

CAT Answer Key 2023: कैट परीक्षा खत्म हो गया है. अब लोगों को रिजल्ट का इंतजार है. रिजल्ट से पहले कैट का आंसर की जारी किया जाता है. आंसर की कब जारी किया जाएगा, यह जानने के लिए आप इस खबर को पूरा पढ़ सकते हैं.

CAT 2023 Answer Key: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) परीक्षा, 2023 आईआईएम लखनऊ द्वारा 26 नवंबर, 2023 को देश के विभिन्न नामित परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई. बता दें कि परीक्षा तीन सत्रों में ऑनलाइन आयोजित की गई थी. सूचना मिल रही है कि आधिकारिक CAT 2023 उत्तर कुंजी दिसंबर के पहले सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट- iimcat.ac.in पर उपलब्ध कर दी जायेगी. आधिकारिक तौर पर उपलब्ध होने के बाद हम आधिकारिक कैट उत्तर कुंजी 2023 को डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक भी प्रदान करेंगे.

कब जारी होगा CAT 2023 Answer Key

कैट उत्तर कुंजी आईआईएम लखनऊ द्वारा परीक्षा के कुछ दिनों बाद आधिकारिक वेबसाइट- iimcat.ac.in पर जारी की जाएगी. परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवारों की मदद के लिए हमने कैट 2023 उत्तर कुंजी संकलित की है जो उन्हें परीक्षा में अंकों की गणना करने में मदद करेगी.

Also Read: IPR Recruitment 2023: तकनीकी अधिकारी पदों के लिए निकली वैकेंसी, हर महीना मिलेगा इतना वेतन, जल्द करें आवेदन
कैट 2023 रिस्पॉन्स शीट कैसे डाउनलोड करें?

आईआईएम लखनऊ दिसंबर के पहले सप्ताह तक कैट 2023 की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करेगा, जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपनी कैट लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आधिकारिक उत्तर कुंजी तक पहुंच सकते हैं. कैट उत्तर कुंजी या रिस्पॉन्स शीट 2023 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले कैट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट (iimcat.ac.in) पर जाएं

  • इसके बाद ‘लॉगिन’ टैब पर क्लिक करें

  • फिर कैट लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें

  • इसके बाद कैट 2023 उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखाई देगी

  • कैट उत्तर कुंजी या कैट रिस्पॉन्स शीट का प्रिंटआउट निकाल लें.

Also Read: ओडिशा सब-ऑर्डिनेट कर्मचारी चयन आयोग के 2712 पदों के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका आज, जल्दी करें अप्लाई
CAT 2023 उत्तर कुंजी का उपयोग करके अंकों की गणना कैसे करें?

  • कैट उत्तर कुंजी 2023 का उपयोग करके अंकों की गणना करने की प्रक्रिया और महत्वपूर्ण बिंदुओं की जांच करें. सबसे पहले, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमसीक्यू(MCQ) के लिए माइनस अंक है.

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई (0.33) अंक दंड के रूप में काट लिया जाएगा.

  • टाइप इन द आंसर (TITA) प्रश्नों के लिए कोई माइनस अंक नहीं है. यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है अर्थात अभ्यर्थी द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया जाता है तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं दिया जाएगा.

  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दें.

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंक में से 1 अंक काट लें.

  • उदाहरण के लिए, यदि आपने 60 प्रश्न हल किए और इन 60 प्रश्नों में से 55 प्रश्न सही हैं तो आपका स्कोर 165-5 = 160 होगा.

Also Read: CAT Result 2023: कैट का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, नोट कर लें तारीख
कैसे मिलेगा कॉलेजों में नामांकन

कैट 2023 का रिजल्ट जारी होने के बाद अंकों के आधार पर आईआईएम द्वारा उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें