21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनकरियर गाइडेंसRBI Grade B 2023: पहले प्रयास में कैसे निकाले एग्जाम, अपनाएं ये तरीका

RBI Grade B 2023: पहले प्रयास में कैसे निकाले एग्जाम, अपनाएं ये तरीका

आरबीआई ग्रेड बी एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो पहले प्रयास में ही सफल हो जाएं, इसके लिए क्या करना चाहिए.

RBI Grade B Preparation Strategy 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ने 291 पदों के लिए आधिकारिक आरबीआई ग्रेड बी अधिसूचना जारी की है. इस भर्ती परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा के नजरिए से महत्वपूर्ण सभी विषयों/अध्यायों की अवधारणाओं को सीखने के लिए टॉपर्स द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम तैयारी रणनीति की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए.

पहले प्रयास में कैसे निकाले एग्जाम

आरबीआई ग्रेड बी उन स्नातकों के बीच सबसे सम्मानित पदों में से एक है जो भारतीय रिजर्व बैंक में शामिल होने की इच्छा रखते हैं. कई अभ्यर्थी पहली बार में परीक्षा उत्तीर्ण करने के प्रयास में परीक्षा में शामिल होते हैं, हालांकि केवल कुछ ही अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रभावी अध्ययन योजना के कारण शीर्ष पर पहुंच पाते हैं. तैयारी के चरण के दौरान कुछ महत्वपूर्ण कदमों में पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को समझना, एक अध्ययन योजना बनाना, परीक्षा के लिए सर्वोत्तम पुस्तकों को लागू करना, पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करना और करंट अफेयर्स और बैंकिंग जागरूकता का ज्ञान शामिल करना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सिलेबस का विश्लेषण करें

उम्मीदवारों को आरबीआई ग्रेड बी पाठ्यक्रम का विश्लेषण करके अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए. उम्मीदवार अपनी तैयारी के दौरान आसानी से राह से भटक जाते हैं, यदि उन्हें पूछे जाने वाले विषयों, विषयों आदि की उचित समझ नहीं है. उम्मीदवारों को प्राथमिकता वाले विषयों के साथ-साथ मजबूत और कमजोर बिंदुओं को भी चिह्नित करना चाहिए. अंतिम समय में किसी भी भ्रम से बचने के लिए अध्ययन के घंटों का आवंटन सहायक हो सकता है.

Also Read: Indian Navy Day 2023: नौसेना के बहादुर नायक कौन थे? जानिए उनसे जुड़ी रोचक बातें
परीक्षा पैटर्न का विश्लेषण करें

आरबीआई ग्रेड बी पाठ्यक्रम को जानने के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा आवश्यकताओं और अंकन योजना को समझने के लिए आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा पैटर्न की भी जांच करनी चाहिए जो प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करते समय सहायक होगी.

बेस्ट बुक का चयन करें

एक बार जब आप पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का विश्लेषण कर लेंगे तो आपको बेहतर अंदाजा हो जाएगा कि क्या पढ़ना है और परीक्षा में क्या पूछा जा सकता है. तो, अगला कदम उस पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए एक विश्वसनीय स्रोत चुनना है. आप विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए सर्वोत्तम सुझावों के लिए जागरण जोश के परीक्षा तैयारी अनुभाग का संदर्भ लेकर विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई सर्वोत्तम पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं. अपनी तैयारी के पहले चरण में मानक पाठ्यपुस्तकों और स्रोतों का चयन करना चाहिए और फिर विषयों के गहन ज्ञान के लिए उन्नत स्तर की किताबें पढ़नी चाहिए.

Also Read: भारतीय नौसेना में करना चाहते हैं नौकरी, तो जान लें किस पद के लिए कितनी मिलेगी सैलरी
करंट अफेयर्स रोज पढ़ें

करंट अफेयर्स और बैंकिंग जागरूकता आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चूंकि सामान्य जागरूकता एक बहुत बड़ा खंड है, इसलिए आपकी अध्ययन योजना में करंट अफेयर्स और बैंकिंग जागरूकता के लिए उचित अध्ययन का समय होना चाहिए क्योंकि दोनों की सामग्री बहुत भिन्न होती है. जीके अनुभाग की तैयारी के लिए कुछ सर्वोत्तम सुझाव हैं कि प्रतिदिन करेंट अफेयर्स, नवीनतम सरकारी योजनाएं, संवैधानिक अधिनियम और संशोधन, ऐतिहासिक घटनाएं, बैंकिंग इतिहास आदि पढ़ें.

पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करें

आरबीआई ग्रेड बी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने से उम्मीदवार को पिछले वर्ष में पूछे गए प्रश्नों के स्तर और विषयों के महत्व का अंदाजा हो जाता है. पिछले वर्ष के पेपर को हल करने से भी उम्मीदवारों को वास्तविक परीक्षा सेटिंग्स का समान अनुभव प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, खासकर यदि आप समय प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के लिए टाइमर घड़ी लगाते हैं.

Also Read: SCI Recruitment 2023: शिपिंग कॉर्पोरेशन में 43 इंजीनियर पदों के लिए निकली वेकेंसी, जानें कैसे करें आवेदन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें