21 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CBSE CTET January 2024 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी, अब इस दिन तक करें आवेदन

CBSE extends CTET January 2024 registration deadline: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. परीक्षा के लिए आवेदन करने की नई अंतिम तिथि 27 नवंबर, 2023 है.

CBSE extends CTET January 2024 registration deadline: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे 27 नवंबर तक ctet.nic.in पर अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं.

Also Read: NEET UG Eligibility Criteria: प्लस 2 में बिना बायलॉजी पढ़ें बन सकते हैं डॉक्टर, जानें क्या है प्रक्रिया

CTET 2024 जनवरी सत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर, 2023 से 27 नवंबर, 2023 तक खुली रहेगी. सीबीएसई सीटीईटी पंजीकरण 2024 के लिए आवेदन कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण यहां दिए गए है:

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • मुखपेज पर, “नया पंजीकरण” पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें. नया खाता बनाने के लिए अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.

  • एक बार खाता बनाने के बाद, अपना पंजीकृत ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें.

  • इसके “आवेदन पत्र भरें” टैब पर क्लिक करें. निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सटीक और पूरी जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें.

  • आवश्यक दस्तावेज़ों, जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण और पहचान प्रमाण की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें.

  • उचित भुगतान विधि का चयन करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें. सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1,000 है, और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए यह ₹500 है.

  • एक बार जब आप सभी चरण पूरे कर लें, तो अपने आवेदन पत्र की अच्छी तरह से समीक्षा करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें.

  • अपने रिकॉर्ड के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और प्रिंट करें.

Also Read: NEET UG Eligibility Criteria: प्लस 2 में बिना बायलॉजी पढ़ें बन सकते हैं डॉक्टर, जानें क्या है प्रक्रिया

CTET January 2024: कब होगी परीक्षा

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाएगा. देशभर के 135 शहरों में एग्जाम के लिए सेंटर बनाए गए हैं, जहां दो शिफ्ट में करीब 20 भाषाओं में परीक्षा होगी. पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. जबकि पेपर 2 दोपहर दो बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा.

CTET January 2024: आवेदन शुल्क

CTET 2024 के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य/ओबीसी (एनसीएल) के लिए: सीटीईटी परीक्षा शुल्क पेपर I या पेपर II के लिए ₹1000 है. पेपर I और पेपर II दोनों के लिए परीक्षा शुल्क ₹1200 है.

एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए: CTET परीक्षा शुल्क केवल पेपर I या पेपर II के लिए ₹500 है. पेपर I और पेपर II दोनों के लिए परीक्षा शुल्क ₹600 है.

सीटेट जनवरी 2024 आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

कुछ ऐसे दस्तावेज हैं जिन्हें उम्मीदवारों को CTET 2024 जनवरी आवेदन पत्र भरते समय अपने पास रखना चाहिए. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिनकी सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन करते समय आवश्यकता होगी.

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

  • PWD प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

  • वैध ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर

CTET January 2024: एग्जाम पैटर्न

CTET परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जिसमें चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक उत्तर सबसे उपयुक्त होगा. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा.

CTET January 2024: कब होगा परीक्षा का आयोजन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 21 जनवरी, 2024 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 18वां संस्करण आयोजित करेगा. परीक्षा देशभर के 135 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी- पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर I दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक.

CTET January 2024: सीटेट क्या है?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है, जो भावी शिक्षकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. योग्य आवेदकों के लिए सीटेट परीक्षा (CTET Exam Notification in Hindi) हर साल दो बार आयोजित की जाती है.

सीटेट चयन प्रक्रिया (CTET Selection Process in Hindi) एक लिखित परीक्षा पर आधारित है. योग्य माना जाने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 60% प्राप्त करना आवश्यक है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें