30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Top 5 Universities in UK: ये है इंग्लैंड के टॉप यूनिवर्सिटी, देखें लिस्ट

Top 5 Universities in UK: इंग्लैंड में पढ़ना हर छात्र का सपना होता है. शिक्षा के क्षेत्र में इंग्लैंड हमेशा से आगे रहा है, बिल क्लिंटन जैसे दिग्गज ने इंग्लैंड में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड से अपनी डिग्री पूरी की है. दुनिया के शीर्ष तीन विश्वविद्यालयों में से दो इंग्लैंड में ही स्थित है.देखें यूके के टॉप 5 यूनिवर्सिटीज.

Top 5 Universities in UK: यूके के सरकारी आंकड़ों के अनुसार यहां तकरीबन 300 कॉलेज हैं. यूके में पढ़ना हर छात्र का सपना होता है.इसका मुख्य कारण है यहां की यूनिवर्सिटीज जो क्वालिटी एजुकेशन और बेहतरीन शिक्षा पर जोर देती हैं.यहां की यूनिवर्सिटीज इवेंट्स, लेक्चर्स, प्रोफेशनल कांफ्रेंस में जाने का सुनहरा मौका देती है, जिससे छात्र इंडस्ट्री में शुरूआती स्टेज पर ही लिंक्स बना सकते हैं.

Top 5 Universities in UK: यूके में है दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय

इंग्लैंड शिक्षा जगत में हमेशा से ही अग्रसर रहा है.कई दिग्गजों ने यहां के यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की हैं.विश्व स्तर पर टॉप तीन में से दो विश्वविद्यालय इंग्लैंड में ही स्थित है.

Also Read: Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: बीएसईबी ने जारी किया डीएलएड परीक्षा परिणाम, देखें रिजल्ट डाउनलोड प्रोसेस

यहां देखें यूके के टॉप 5 युनिवर्सिटी की लिस्ट

1.यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, इंगलैंड के ऑक्सफोर्ड में स्थित है, जिसकी स्थापना 1096 में हुई थी.यह एक ऐसी यूनिवर्सिटी है, जो लगातार विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग लिस्ट में टॉप पर रहती है.दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटियों में से एक, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड से दुनिया के 30 दिग्गज लीडर्स पढ़कर निकले हैं. ब्रिटेन के 27 प्रधानमंत्री, 29 नोबेल विजेता और 160 ओलिंपिक पदक विजेता यहां से पढ़कर निकले हैं.

2.यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1209 में हुई थी, यह यूके कैम्ब्रिज में स्थित है.813 साल पुरानी यह यूनिवर्सिटी यूके की दूसरी सबसे पुरानी और दुनिया की चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है.अपनी क़्वालिटी एजुकेशन के साथ यह वर्ल्ड क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में दूसरे नंबर पर हैयहां करीब 18,000 छात्र पढ़ते हैं और 9,000 स्टाफ हैं. इससे एफिलिएटेड 31 कॉलेज हैं जो 13वीं सदी के हैं. यहां 100 से ज्यादा शैक्षिक विभाग है.

3.इंपीरियल कॉलेज लंदन

इस कॉलेज की स्थापना 1907 में हुई थी. इंपीरियल कॉलेज, लंदन के साउथ केंसिंग्टन में स्थित है.इंपीरियल कॉलेज के खास होने की एक वजह इसका बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम है. यहाँ छात्र विश्व स्तरीय रिसर्चर कम्युनिटी का हिस्सा बन सकते हैं.

4.यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल)

एक सार्वजनिक संस्थान है जिसकी स्थापना 1826 में हुई थी. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बाद यह इंग्लैंड में स्थापित तीसरा विश्वविद्यालय था.महात्मा गांधी, टेलिफोन के आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल जैसे दिग्गज यह से पढ़ चुके हैं.

5.लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस

एलएसई विश्व के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों और यूरोप के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में से एक है.यहां अंतरराष्ट्रीय छात्र लगभग 70 फीसदी हैं.

Also Read: North Eastern Railways Recruitment 2024: 1104 रिक्त पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, देखें आवेदन प्रोसेस

Also Read: World Elder Abuse Awareness Day 2024: बुजुर्गों से ही है परिवार का अभिमान हमेशा करें उनका सम्मान, जानें आज का दिन क्यों है खास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें