24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: बीएसईबी ने जारी किया डीएलएड परीक्षा परिणाम, देखें रिजल्ट डाउनलोड प्रोसेस

Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिणाम बीएसईबी के द्वारा जारी कर दिए गए है.तकरीबन 4 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स परीक्षा में सफल हुए है.कैंडीडेट्स परिणाम बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर देख सकते हैं.

Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: बीएसईबी ने शुक्रवार 14 जून को आधिकारिक तौर पर बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 के परिणाम जारी कर दिए हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर देख सकते हैं.1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक आयोजित हुई थी डीएलएड परीक्षा में शामिल हुए 5,68,972 उम्मीदवारों में से कुल 4,29,159 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं. बीएसईबी बोर्ड के अनुसार कुल पास प्रतिशत 75.43 प्रतिशत दर्ज किया गया है.बिहार डीएलएड परीक्षा इस साल 1 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: पास होने के लिए 35 प्रतिशत अंक है जरूरी

डीएलएड परीक्षा कुल 120 अंको का था जिसके लिए छात्रों को ढाई घंटे का समय दिया गया था.इस परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है वही आरक्षित वर्ग को पास होने के लिए 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

Also Read: World Elder Abuse Awareness Day 2024: बुजुर्गों से ही है परिवार का अभिमान हमेशा करें उनका सम्मान, जानें आज का दिन क्यों है खास

सफल उम्मीदवारों का तैयार होगा मेरिट लिस्ट

बिहार बोर्ड ने जानकारी दी है कि इस परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार प्रवेश मिलेगा. परीक्षा में सफल अभ्यर्थी बिहार के सभी गवर्नमेंट और गवर्नमेंट एफिलिएटेड टीचर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में दाखिला ले सकते हैं.एडमिशन सरकार के द्वारा बनाए गए आरक्षण नियमों को ध्यान में रखते हुए दी जाएगी.बोर्ड जल्द ही सफल हुए उम्मीदवारों के लिए सीट एलॉटमेंट और काउंसलिंग सेशन आयोजित करेगा.

काउंसलिंग के साथ होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

बिहार डीएलएड लिखित परीक्षा पास करने के बाद, शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करना होगा. काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए उपस्थित होते समय, उम्मीदवारों को अपनी एलिजिबिलिटी प्रमाणित करने के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए सारे डॉक्युमेंट्स के साथ-साथ सर्टिफिकेट्स भी ले जाना होगा. कैंडीडेट्स को मेरिट रैंक और कैटेगरी के आधार पर सीटें अलॉट की जाएंगी.

बिहार डीएलएड के लिए एलिजिबल उम्मीदवारों का चयन इस प्रकार होगा

●लिखित परीक्षा

●मेरिट लिस्ट

●डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

●काउंसलिंग

Bihar D.EL.ED Result 2024 Released: ऐसे चेक करें परिणाम

●बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com को ओपन करें.

●डीएलएड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

●अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.

●सबमिट बटन पर क्लिक करें.

●आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.

●अपने अंक जांचें और डाउनलोड करें.

Also Read: Neet Exam : गड़बड़ी पाई गई तो एनटीए में जवाबदेही तय होगी, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा

Also Read: Career as an HR Professional: जानें कैसे बने एचआर,क्या है शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य जानकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें