27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Iiswbm Msw Admission 2024 : सोशल वेलफेयर में मास्टर्स कर बनाएं सम्मान व संभावनाओं से भरा करियर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट में सोशल वेलफेयर के मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. जानें कोर्स एवं प्रवेश प्रक्रिया के बारे में...

Iiswbm Msw Admission 2024 : दुनिया के कई देशों में सामाजिक बराबरी, मानव अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण जैसे कई मुद्दे हैं, जिनमें सुधार की आवश्यकता है. इस दिशा में विभिन्न सरकारी एवं गैर-सरकारी संगठन द्वारा सकारात्मक परिवर्तन किये जा रहे हैं. ऐसे में सोशल वेलफेयर में डिग्री हासिल करनेवालों की जरूरत भी तेजी से बढ़ रही है. इसी के चलते आज समाज सेवा एक ऐसे क्षेत्र का रूप ले चुका है, जहां युवाओं के लिए देश के अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भी ढेरों संभावनाएं मौजूद हैं. आप अगर इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट (आईआईएसडब्ल्यूबीएम) से सोशल वेलफेयर में मास्टर कोर्स कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं.

कोर्स के बारे में जानें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट (आईआईएसडब्ल्यूबीएम) ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध मास्टर इन सोशल वेलफेयर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह दो वर्षीय फुल टाइम (चार) सेमेस्टर और एक माह की इंटर्नशिप आधारित कोर्स है. इस कोर्स में चाइल्ड एवं फैमिली वेलफेयर, करेक्शनल सोशल वर्क, कम्युनिटी ऑर्गेनाइजेशन एंड डेवलपमेंट प्रैक्टिस, लेबर वेलफेयर में स्पेशलाइजेशन का विकल्प है. संस्थान द्वारा इस वर्ष कोर्स की शुरुआत 28 अगस्त, 2024 से की जायेगी.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

इस कोर्स में प्रवेश के लिए किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से ऑनर्स ग्रेजुएट या समकक्ष कोर्स की योग्यता आवश्यक है. किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के ग्रेजुएट जैसे इंजीनियरिंग आदि, पांच वर्षीय एलएलबी की योग्यता रखनेवाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

जानें कैसे मिलेगा प्रवेश

कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन एवं इंटरव्यू पास करना होगा. इसमें शामिल होने के लिए शॉर्टलिस्ट किये गये अभ्यर्थियों की सूचि 28 जून, 2024 को जारी की जायेगी. लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन व इंटरव्यू का आयोजन संभवत: 10 एवं 11 जुलाई, 2024 को किया जायेगा. रिजल्ट की घोषणा 12 जुलाई, 2024 को की जायेगी.

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन या ऑफलाइन में से किसी माध्यम से आवेदन करना है. एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में बताएं गये तरीके से 26 जून, 2024 के पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क के तौर पर 700 रुपये का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा. कोर्स एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानने के लिए आईआईएसडब्ल्यूबीएम की वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देखें.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.iiswbm.edu/wp-content/uploads/2024/04/msw-admission-brochure.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें