18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनअवसरSSC Delhi Police 2023: एसएससी ने जारी किया दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एसआई भर्ती रिजल्ट, यहां से करें डाउनलोड

SSC Delhi Police 2023: एसएससी ने जारी किया दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एसआई भर्ती रिजल्ट, यहां से करें डाउनलोड

SSC Delhi Police 2023, SSC Delhi Police CAPF SI Result 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल भर्ती परीक्षा के पेपर 2 के नतीजे जारी कर दिए हैं.

SSC Delhi Police 2023, SSC Delhi Police CAPF SI Result 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल भर्ती परीक्षा के पेपर 2 के नतीजे जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ परीक्षा में सब-इंस्पेक्टर, 2023 पेपर 2 दिया था, वे एसएससी दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एसआई 2023 परिणाम ssc.nic.in पर देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

Also Read: Jharkhand HC Recruitment 2024: झारखंड उच्च न्यायालय में निकली नियुक्ति, 35 साल तक के लोग कर सकते हैं आवेदन

SSC Delhi Police 2023: रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से एसएससी सीएपीएफ एसआई पेपर 2 परिणाम 2024 डाउनलोड कर सकते हैं.

चरण 1: आधिकारिक पोर्टल कर्मचारी चयन आयोग-ssc.nic.in पर जाएं

चरण 2: परिणाम लिंक पर जाएं और एसएससी सीएपीएफ एसआई परिणाम 2024 चुनें

चरण 3: अब अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करें.

चरण 6: लॉगिन करने के बाद आपके अंक स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे.

चरण 7: आप भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम प्रिंट कर सकते हैं.

SSC Delhi Police 2023: जानें आगे कि प्रक्रिया

एसएससी सीएपीएफ एसआई पेपर 2 परिणाम 2024 परिणाम की घोषणा के बाद, अब सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ परीक्षा, 2023 के लिए चयन प्रक्रिया के अनुसार मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा. आयोग मेडिकल परीक्षा का शेड्यूल अपलोड करेगा. समय आने पर इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे मेडिकल परीक्षा के लिए प्रवेश प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में आयोग के क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइटों का पालन करें.

एसएससी क्या होता है?

आईये अब विस्तार से जानते हैं SSC Kya Hai? तो आपको बता दें कि स्टाफ़ सिलेक्शन कमीशन भारत सरकार के अधीन एक आर्गेनाईजेशन है, जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और सबोर्डिनेट कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है. यह कमीशन कर्मचारी वर्ग और ट्रेनिंग विभाग का एक संयुक्त ऑफिस है, जिसमें अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक (Secretary-cum-Controller of Examinations) शामिल हैं.

SSC में शामिल परीक्षाओं की लिस्ट

SSC in Hindi परीक्षाओं की लिस्ट नीचे दी गई है-

Combined Higher Secondary Level (CHSL) 10+2 Exam

Combined Graduate Level Examination (CGL)

Stenographer Grade ‘C’ & ‘D’ Exam

Multi-Tasking (Non-Technical) Staff Examination

IMD Scientific Assistant Exam

SSC Constable (GD) in CAPC, NIA and SSF Exams

Section Officer (Audit/Commercial) Examination

Food Corporation of India (FCI) Exam

Junior Engineer (Civil & Electrical) Exam

Junior Translator (CSOLS) / Junior Hindi Translator Exam

Lower Division Grade Limited Departmental Competitive Examination (LDC)

SSC Direct Recruitment (Selection Post)

Sub Inspector in CPO Exam

SSC एग्जाम क्या है?

SSC in Hindi परीक्षा आमतौर पर, परीक्षाओं को टीयर 1, 2 आदि जैसे चरणों में विभाजित किया जाता है, उसके बाद इंटरव्यू और कुछ पदों के लिए स्किल टेस्ट भी लिया जाता है. सभी अहम परीक्षाओं में लिखित परीक्षा कमोबेश एक जैसी होती है. इस परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं किया जाता है, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं. छात्र अपनी भाषा खुद चुन सकते हैं. अलग-अलग परीक्षाओं में प्रश्नों की कुल संख्या और कुल समय अलग-अलग होती है. SSC के लिए इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस मुख्य पैरामीटर हैं, जिनके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. इसके अलावा, तकनीकी प्रो फाइल के लिए कुछ SSC परीक्षाओं में क्वांटिटेटिव रीजनिंग और गणित के सेक्शन भी शामिल हैं.

SSC के लिए योग्यता

राष्ट्रीयता/नागरिकता– एसएससी-सीजीएल के लिए अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

शैक्षणिक योग्यता– शैक्षणिक योग्यता को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता उस पोस्ट पर भी निर्भर करती है, जिसके लिए आप आवेदन कर रहें हैं.

आयु सीमा– अभ्यर्थी की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकार द्वारा तय नियमों के अनुसार उम्र में छूट है).

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें