1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri upsssc lekhpal recruitment 2020 up lekhpal vacancy on 7882 posts notification be release soon check lekhpal bharti eligibility exam uttar pradesh lekhpal bharti update lekhpal notification government job updates rrb ntpc admit card rrb group d exam date sry

Sarkari Naukri, UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: 7500 से ज्यादा वैकेंसी के लिए शुरू कर दें तैयारी, जल्द शुरू होने वाली है आवेदन प्रक्रिया, यहां देखें डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Sarkari Naukri, UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो जल्द ही यूपी में होगी 7882 लेखापाल के पदों पर भर्तियां निकाली जाने वाली हैं. उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) को सोमवार को प्रस्ताव भेज दिया गया है. आयोग इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा. उत्तर प्रदेश सरकार अब नौकरियों में धांधली को रोकने के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन करने वाला है. इस परीक्षा का अंक एक साल तक मान्य रहेगा.

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: मार्च 2019 में 1364 पदों के लिए निकाली जा चुकी है रिक्तियां

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग { UPSSSC} ने मार्च 2019 में चकबंदी लेखपाल के 1364 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था. आयोग द्वारा जारी इस नोटिफिकेशन में चकबंदी लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए 12वीं {इंटरमीडिएट} पास की योग्यता मांगी गई थी. इसलिए ऐसा अनुमान किया जा सकता है कि इस बार भी 12वीं पास ही शैक्षणिक योग्यता रखी जाए. इसके अलावा यह भी अनुमान किया जा सकता है किकैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 40 साल रखी जाए. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्सको अधिकतम आयु सीमा में यूपी सरकार के नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी.

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: धांधली रोकने के लिए की गई है व्यवस्था

यूपी सरकार ने ग्रुप सी के पदों पर भर्ती में होने वाली किसी भी प्रकार की धांधली रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) इसके लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली में प्रारंभिक परीक्षा (पेट) कराएगा. इसके नतीजे परसेंटाइल स्कोर के आधार पर घोषित किए जाएंगे. यह एक साल के लिए मान्य होगा.

नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन की जरूरत नहीं होगी. ‘अपने अभ्यर्थी को जाने’ प्रक्रिया को अपनाते हुए उनका एक बारगी पंजीकरण कराए जाने और द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत समूह ग के विभिन्न विभागों के सभी प्रकार के पदों के लिए प्रारंभिक अर्हकारी परीक्षा आयोजित होगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें