1. home Hindi News
  2. career
  3. nta ugc net admit card 2020 ugcnet nta nic in ugcnetonline in updates hall tickets to be released today download here sarkari result 2020 suy

NTA UGC NET Admit Card 2020: एनटीए ने यूजीसी नेट का हॉल टिकट जारी किया , यहां देखें पूरा एक्जाम शेड्यूल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड हुआ जारी
यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड हुआ जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card 2020) आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

परीक्षा 24, 25, 29 सितंबर से 1, 9, 17, 21 से 23अक्टूबर और 5 नवंबर को आयोजित की जाएगी. 24 सितंबर और 25 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card 2020) जारी कर दिए गए हैं और बाकी परीक्षाएं का एडमिट कार्ड आधिकारिक सूचना के अनुसार जारी किए जाएंगे.

एनटीए यूजीसी-नेट जून सत्र की परीक्षा मूल रूप से 15 से 20 जून तक आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोविद -19 महामारी के मद्देनजर इसे सितंबर तक स्थगित कर दिया गया था।

UGC NET एडमिट कार्ड 2020 कैसे डाउनलोड करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं

  • होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जो पढ़ता है, "UGC NET एडमिट कार्ड 2020"

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा

  • अपने क्रेडेंशियल्स और लॉगिन में कुंजी

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर UGC NET एडमिट कार्ड दिखाई देगा

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंट आउट ले लें

नेट-जेआरएफ निकालने के लिए आपको दो पेपर देने होते हैं, जिनमें से एक पेपर हर विषय के लिए जनरल जबकि दूसरा विषय पर आधारित होता है. यूजीसी- नेट का पहला पेपर 100 नंबर और दूसरा पेपर 200 नंबर का होता है. पहले प्रश्नपत्र में 50 और दूसरे प्रश्नपत्र में 100 अनिवार्य प्रश्न पूछे जाते हैं. दोनों पेपरों के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित होता है. हर प्रश्न के सही उत्तर पर अभ्यर्थी को दो नंबर मिलते हैं. बता दें कि जब नेट के लिए एडमिट कार्ड जारी हो जाएगा अभ्यर्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC-NET 2020 का शेड्यूल यहां देखें:

Notice_20200919074908.pdf
download

ऐसे आयोजित की जाएगी परीक्षा

यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में आयोजित की जाएगी जिसमें दो पेपर होंगे. दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. पेपरों के बीच कोई गैप नहीं होगा. यह तीन घंटे की परीक्षा होगी जिसमें छात्रों से 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा के पहले भाग में 100 अंकों के लिए 50 प्रश्न होंगे और दूसरे में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे. अभ्यर्थियों को टेस्ट को पास करने के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. योग्य उम्मीदवारों में से केवल शीर्ष 6 प्रतिशत को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा. परीक्षा को पास करने वाले सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पद के लिए योग्य हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें