1. home Hindi News
  2. career
  3. neet 2020 exam nta guidelines know about the dress code of neet 2020 see three steps of caution and guidelines nta steps of admit card download of neet exam suy

NEET 2020: नीट की परीक्षा देने से पहले जरूर जान लें क्या हैं जरूरी गाइडलाइन, जानिए किस ड्रेस कोड में परीक्षा देने के लिए मिलेगी इजाजत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीट 2020 के लिए ये ड्रेस कोड का करना होगा पालन
नीट 2020 के लिए ये ड्रेस कोड का करना होगा पालन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को स्नातक मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट) देने वाले छात्रों के लिए ड्रेस कोड सहित कई निर्देश जारी किए गए हैं.

नीट के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या जेईई से लगभग दोगुनी है. 8.58 लाख छात्रों ने जेईई के लिए पंजीकरण किया था, 15.97 लाख उम्मीदवारों ने नीट (यूजी) के लिए साइन अप किया है. कोरोना महामारी के कारण में, परीक्षा केंद्रों की संख्या सामान्य 2,546 से बढ़कर 3,843 हो गई है.

एजेंसी के सूचना बुलेटिन में उम्मीदवारों को जारी किए गए एडमिट कार्ड के अनुसार, परीक्षा केंद्र में फुल-आस्तीन, लाइट कलर्ड कपड़े नहीं पहन सकते हैं. इसके अतिरिक्त, एडमिट कार्ड में यह भी उल्लेख है कि बड़े बटन वाले कपड़े की अनुमति नहीं होगी और छात्र मोटी सोल वाले जूते नहीं पहन सकते. हालांकि, चप्पल और सैंडल की अनुमति है.

क्या पहने सकते हैं और क्या नहीं-

  • सभी कैंडिडेट्स के लिए मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी है.

  • पारंपरिक कपड़े पहन कर सेंटर पर जाने की अनुमति है.

  • अगर कैंडिडेट्स हल्के कपड़े पहन कर आते हैं तो बेहतर होगा.

  • पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के लिए लंबी बांह के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं होगी.

  • महिला और पुरुष दोनों कैंडिडेट्स फुटवियर, स्लिपर और सैंडल पहन कर आ सकते हैं लेकिन जूते पहनने की अनुमति नहीं होगी.

  • गहने या इसी तरह के दूसरे पहनी जाने वाली चीजें पहनने की अनुमति नहीं होगी. पारंपरिक पगड़ी पहनने की इजाजत होगी.

यदि किसी छात्र को परीक्षा केंद्र में पारंपरिक कपड़े पहनने की जरूरत होगी, तो वह पूरी तरह से फ्रिस्किंग, एडमिट कार्ड के लिए बहुत पहले ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना होगा. छात्रों को परीक्षा देते समय मास्क और दस्ताने भी पहनने होंगे.

इन चीजों की रहेगी मनाही

स्टेशनरी सामग्री जैसे पाठ्य सामग्री (प्रिंटेड या लिखित), बिट्स ऑफ पेपर, ज्योमेट्री / पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन / स्कैनर आदि की परीक्षा हॉल के अंदर अनुमति नहीं दी जाएगी.

छात्रों को परीक्षा केंद्रों के अंदर पेन दिया जाएगा. मोबाइल फोन, इयरफ़ोन, स्वास्थ्य बैंड, और अन्य आइटम जैसे वॉलेट, काले चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, गहने और खोले गए खाद्य पदार्थ, या तो अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें