1. home Hindi News
  2. career
  3. national testing agency released the answer keys of joint entrance examination main at its official site jeemainntanicin check details how to raise objections against answer key sry

JEE Main March 2021 Answer Key: जारी हुआ जेईई मेंस मार्च सत्र की आंसर की, यहां दर्ज करवा सकते हैं आपत्ति jeemain.nta.nic.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Main March सत्र की आंसर की रिलीज
JEE Main March सत्र की आंसर की रिलीज
internet

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च सत्र के लिए आंसर की को www.jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दिया है. यह एक प्रारंभिक उत्तर कुंजी है और छात्र इसके खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं। आपत्तियां जुटाने की यह सुविधा 20 मार्च से 22 मार्च, 2021 तक दोपहर 1 बजे तक उपलब्ध है. पेमेंट विंडो 22 मार्च को दोपहर 3 बजे तक खुलेगी. आंसर की में जेईई मेन पेपर 1 (बीई / बीटेक) में पूछे गए सवालों के सही जवाब हैं. आंसर की तक पहुंचने के लिए, उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड या अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन कर सकते हैं.

JEE मेन आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप्स

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाएं

स्टेप 2: निर्दिष्ट टैब पर, प्रदर्शन प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी चुनौती लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3: अगली विंडो पर, एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि या पासवर्ड सहित लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें

स्टेप 4: जेईई मुख्य उत्तर कुंजी को डाउनलोड और एक्सेस करें

जेईई मेन मार्च 2021: मार्क्स को ऐसे करें कैलक्यूलेट

आंसर की का उपयोग करके अंकों की गणना करने के लिए, उम्मीदवारों को आंसर की और प्रतिक्रिया पत्रक की तुलना करनी होती है. यदि प्रतिक्रिया मेल खाती है या यदि उत्तर सही है, तो छात्र को चार अंक मिलेंगे. गलत या गैर-मिलान वाले उत्तर के मामले में, एक चिह्न काटा जाएगा. अंतिम उत्तर कुंजी का उपयोग करके सबसे सटीक अंकों का अनुमान लगाया जा सकता है क्योंकि प्रारंभिक आंसर की बदल सकती है.

यह JEE Main 2021 परीक्षाओं का दूसरा सत्र है. इस साल चार सत्र आयोजित होंगे. जिन लोगों ने वांछित अंक हासिल नहीं किए हैं, वे अगले अप्रैल और मई सत्रों के लिए उपस्थित हो सकते हैं. किसी छात्र द्वारा प्राप्त किए गए सर्वोत्तम अंकों की गणना एनटीए के अनुसार रैंक सूची बनाने के लिए की जाएगी.

चार बाद आयोजित की जाएगी जेईई मेंस की परीक्षा

इस साल से JEE Main 2021 की परीक्षा एक साल में चार बार आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है. पहले सेशन की परीक्षा फरवरी में, दूसरे सेशन की परीक्षा मार्च में, तीसरे की अप्रैल में और चौथे की परीक्षा में मई में आयोजित की जायेगी.

JEE Main 2021 के चारों सत्र की परीक्षा तारीखें:

फरवरी सत्र - 23,24,25, 26 फरवरी 2021

मार्च सत्र - 15,16,17, 18 मार्च 2021

अप्रैल सत्र - 27,28,29, 30 अप्रैल 2021

मई सत्र - 24,25,26 27, 28 मई 2021

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें