1. home Hindi News
  2. career
  3. clat 2021 exam deadline to register extended till may 15 ccheck official website consortiumofnlus ac in clat ac in common law admission test details sry

CLAT 2021 Exam: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, अब इस दिन तक करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2021
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2021
internet

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, CLAT 2021 पंजीकरण की समय सीमा फिर से बढ़ा दी गई है. परीक्षा में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार अब 15 मई, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. कंसोर्टियम से अभी तक CLAT 2021 परीक्षा की तारीख को फिर से निर्धारित करने के लिए कोई अपडेट नहीं है. पंजीकरण consortiumofnlus.ac.in या clat.ac.in पर जारी हैं.

CLAT का संचालन देश के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के संघ द्वारा किया जाता है। देश में बड़ी संख्या में निजी और अन्य लॉ कॉलेजों द्वारा भी स्कोर को स्वीकार किया जाता है। राष्ट्रीय विधि महाविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश हालांकि, AILET परीक्षा के माध्यम से किया जाता है.

अंतिम मिनट की भीड़ से बचने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द से जल्द consortiumofnlus.ac.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है। परीक्षा 13 जून, 2021 को दोपहर 2 बजे से अपराह्न 4 बजे तक आयोजित की जानी है.

CLAT 2021 Exam: Pattern

जहां तक क्लैट परीक्षा के पैटर्न की बात है तो इस एग्जाम में इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, लॉ, क्वांट और रीजनिंग सेक्शंस से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी इसलिए संभलकर उत्तर दें. हर एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे.

CLAT 2021 Exam: आयु सीमा एवं आवेदन शुल्क

अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है. यूजी कोर्सेस के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. इसी प्रकार पीजी कोर्सेस के लिए लॉ ग्रेजुएट अप्लाई कर सकते हैं.

CLAT 2021 Exam: ऐसे करें आवेदन

1-आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.

2-यहां होमपेज पर एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें.

3-अब लॉगइन विंडो में जाकर अपने डिटेल्स डालें और रजिस्ट्रेशन करें.

4-अगले स्टेप में फॉर्म भरें और फोटो, सिग्नेचर आदि अपलोड करें.

5-आवश्यकतानुसार दस्तावेज अपलोड करें

6-अंत में फीस जमा करें और सबमिट का बटन दबा दें.

इन स्टेप्स को फॉलो कर कैंडिडेट अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अब आवेदन करने की लास्ट डेट 15 मई है इसलिए उससे पहले ही अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करा दें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें