21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशअदाणी से अंबानी तक की कंपनियों के हुए टॉप 10 विलय-अधिग्रहण, 2024 में उद्योग को देंगे नया आकार

अदाणी से अंबानी तक की कंपनियों के हुए टॉप 10 विलय-अधिग्रहण, 2024 में उद्योग को देंगे नया आकार

साल 2022 के मुकाबले इस वर्ष कुल सौदों की मात्रा में 72 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई. बेन एंड कंपनी के अनुसार, कुल सौदों का मूल्य 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. इस वृद्धि में कई पहलुओं ने योगदान दिया.

भारत के उद्योग और अर्थव्यवस्था के लिए साल 2023, काफी महत्वपूर्ण रहा है. साल 2022 के मुकाबले इस वर्ष कुल सौदों की मात्रा में 72 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई. बेन एंड कंपनी के अनुसार, कुल सौदों का मूल्य 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. इस वृद्धि में कई पहलुओं ने योगदान दिया. EY ने इस उछाल के लिए बढ़ते निवेशकों के विश्वास, मजबूत कॉर्पोरेट नकदी भंडार और सरकार की समेकन समर्थक नीतियों जैसे कारक बताया है. विमानन के इतिहास में टाटा-एयर इंडिया पुनर्मिलन से लेकर सिनेमा दिग्गज पीवीआर-आईएनओएक्स के जन्म तक, मेगा सौदों ने उद्योगों को फिर से परिभाषित किया. विशेष रूप से, डेलॉयट ने रिलायंस रिटेल के एड-ए-मम्मा जैसे रणनीतिक अधिग्रहणों द्वारा संचालित, उपभोक्ता क्षेत्र के भीतर एम एंड ए में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर प्रकाश डाला है. बेन एंड कंपनी सारेगामा के पॉकेट एसेस अधिग्रहण के साथ डिजिटल कंटेंट प्ले की बढ़ती प्रमुखता पर जोर देती है. ऐसे में साल खत्म होने से पहले हम ऐसे विलय या अधिग्रहण पर नजर डालते हैं जिन्होंने साल 2024 में भारतीय उद्योग को नया आकार देंगे.

Also Read: Year Ender 2023: दिसंबर खत्म होने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

अदानी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी ने आईएएनएस में हिस्सेदारी खरीदी

अदानी समूह ने 15 दिसंबर को घोषणा की कि उसने न्यूजवायर एजेंसी, आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में ₹5.1 लाख में 50.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जिससे मीडिया क्षेत्र में उसकी उपस्थिति और मजबूत हो गई है. अदानी एंटरप्राइजेज – समूह की मीडिया में रुचि रखने वाली कंपनी – ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है.

अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण

फरवरी 2023 में, अदानी समूह ने 10.5 बिलियन डॉलर के संयुक्त मूल्य पर होलसिम से अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी दोनों में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली. इस एकल लेनदेन ने उन्हें भारत में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बना दिया. समूह अब देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट खिलाड़ी बन गया है. होलसिम ने अंबुजा सीमेंट्स में अपनी पूरी हिस्सेदारी ₹385 प्रति शेयर और एसीसी में ₹2,300 प्रति शेयर पर बेचकर अदानी समूह के साथ सौदा पूरा कर लिया. होलसिम के लिए कुल नकद आय $6.4 बिलियन थी.

रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने एड-ए-मम्मा में खरीदी हिस्सेदारी

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने सितंबर 2023 में अभिनेता आलिया भट्ट द्वारा स्थापित बच्चों और मातृत्व परिधान ब्रांड एड-ए-मम्मा में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक संयुक्त उद्यम समझौते को अंतिम रूप दिया. इस रणनीतिक साझेदारी का लक्ष्य विस्तार करना है. व्यक्तिगत देखभाल, शिशु फर्नीचर, बच्चों की कहानियों की किताबें और एक एनिमेटेड श्रृंखला सहित नई श्रेणियों में ब्रांड वितसीत करना है.

कारट्रेड टेक-सोबेक ऑटो इंडिया अधिग्रहण

कारट्रेड टेक ने जुलाई 2023 में ₹537.43 करोड़ में सोबेक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सोबेक ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ओएलएक्स इंडिया बीवी के साथ एक शेयर खरीद समझौता किया है. एक नियामक फाइलिंग में लेनदेन, कारट्रेड टेक के रणनीतिक कदमों को रेखांकित करता है.

सारेगामा ने पॉकेट एसेस पिक्चर्स हासिल की हिस्सेदारी

आरपी-संजीव गोयनका समूह के तहत म्यूजिक लेबल सारेगामा ने सितंबर 2023 में डिजिटल मनोरंजन कंपनी पॉकेट एसेस पिक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड में 51.8% की बहुमत हिस्सेदारी ₹174 करोड़ में हासिल कर ली है. अगले 15 महीनों में प्रतिशत हिस्सेदारी, डिजिटल मनोरंजन परिदृश्य में अपनी उपस्थिति को मजबूत करना.

कोटक महिंद्रा द्वारा सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण

कोटक महिंद्रा को अक्टूबर 2023 में ₹537 करोड़ में सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई. लेनदेन के पूरा होने के साथ, सोनाटा फाइनेंस बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी, जो गैर-सरकारी क्षेत्र में एक रणनीतिक कदम है.

एचडीएफसी बैंक ने सॉफ्टसेल टेक्नोलॉजीज में हिस्सेदारी बेची

एचडीएफसी बैंक ने सॉफ्टसेल टेक्नोलॉजीज ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड में अपनी पूरी 9.95 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी ₹9.94 करोड़ में बेचने के लिए एक समझौता किया है. द हिंदू बिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी के अंत तक पूरा होने वाला लेनदेन एचडीएफसी बैंक के अपने निवेश पोर्टफोलियो के रणनीतिक पुनर्गठन का हिस्सा है.

लिबर्टी ग्लोबल ने वोडाफोन में हिस्सेदारी हासिल की

14 फरवरी, 2023 को इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, लिबर्टी ग्लोबल ने 1,355 मिलियन शेयर हासिल करने के लिए 1.2 बिलियन यूरो का निवेश किया है, जो यूके स्थित टेलीकॉम दिग्गज वोडाफोन ग्रुप की बकाया शेयर पूंजी का 4.92 प्रतिशत है. लिबर्टी ग्लोबल ने स्पष्ट किया कि यह बोर्ड प्रतिनिधित्व की मांग नहीं करेगा और सामग्री, प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में अपने विविध निवेश पोर्टफोलियो पर जोर देगा.

हिंदुस्तान पोर्ट्स में नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की हिस्सेदारी का अधिग्रहण

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने फरवरी 2023 में नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) द्वारा हिंदुस्तान पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एचपीपीएल) में 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी. नियामक मंजूरी में हिंदुस्तान का विलय भी शामिल था. इन्फ्रालॉग प्राइवेट लिमिटेड (एचआईपीएल) का एचपीपीएल में प्रवेश, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में एक रणनीतिक कदम है.

पीवीआर और आईनॉक्स लीजर का विलय

मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर पीवीआर पिक्चर्स ने मई 2023 में आईनॉक्स लीजर के साथ विलय करके और नई पहचान, पीवीआर आईनॉक्स पिक्चर्स बनायी. यह एक महत्वपूर्ण परिवर्तन था. कुछ सिनेमा स्क्रीनों के बंद होने के बाद 361 सिनेमाघरों और 1,689 के साथ संयुक्त इकाई ऑपरेटिव है. भारत और श्रीलंका के 115 शहरों में स्क्रीन हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें