15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWorld Strongest Currency: अमेरिका नहीं, इस देश की करेंसी है सबसे मजबूत, जानें भारत के रुपये की क्या है...

World Strongest Currency: अमेरिका नहीं, इस देश की करेंसी है सबसे मजबूत, जानें भारत के रुपये की क्या है स्थिति

World Strongest Currency: फोर्ब्स की सूची के अनुसार, दुनिया की मजबूत करेंसी कुवैती दिनार है. जबकि, अमेरिका का डॉलर इस सूची में दसवें स्थान पर है.

World Strongest Currency: किसी भी देश की पहचान वहां के रूपये से होती है. जिस देश की करेंसी जितनी मजबूत होती है, उस देश का प्रभुत्व ग्लोबल मार्केट में उतना ही ज्यादा माना जाता है. दुनिया का सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था और बड़ा देश अमेरिका है. मगर, क्या आप जानते हैं कि विश्व में सबसे मजबूत करेंसी अमेरिका की नहीं है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार, दुनिया की मजबूत करेंसी कुवैती दिनार (Kuwaiti Dinar) है. जबकि, अमेरिका का डॉलर (US Dollar)इस सूची में दसवें स्थान पर है. मजबूत करेंसी में की लिस्ट में दूसरे स्थान पर बहरीन का दीनार और तीसरे स्थान पर ओमानी का रियाल है. बता दें कि कुवैती की करेंसी दिनार को 1960 में पेश किया गया था. हाल के वर्षों में ये लगातार दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्रा के रूप में स्थान बनाये हुए हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य पूर्व देश के तेल भंडार, कर-मुक्त प्रणाली और आर्थिक स्थिरता के कारण मुद्रा की उच्च मांग रही है. आज की विनिमय दर के अनुसार, एक कुवैती दिनार की कीमत ₹270.10 है.

Top 10 strongest currencies in world
Currency & Symbol Value In Rs Value in USD
#1 Kuwaiti Dinar (KWD) 270.23 3.25
#2 Bahraini Dinar (BHD) 220.44 2.65
#3 Omani Rial (OMR) 215.84 2.6
#4 Jordanian Dinar (JOD) 117.1 1.41
#5 Gibraltar Pound (GIP) 105.52 1.27
#6 British Pound (GBP) 105.54 1.27
#7 Cayman Island Dollar (KYD) 99.76 1.2
#8 Swiss Franc (CHF) 97.54 1.17
#9 Euro (EUR) 90.89 1.09
#10 United States Dollar (USD) 83.1 1

Also Read: RBI Governor: UPI डिजिटल पेमेंट में बनेगा वर्ल्ड लीडर, क्रिप्टो करेंसी को लेकर शक्तिकांत दास ने कही गंभीर बात

दुनिया की कमजोर करेंसी ईरानी रियाल

फोर्ब्स के द्वारा दुनिया की मजबूत करेंसी के साथ कमजोर करेंसी की लिस्ट भी जारी की गयी है. इस लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर ईरान की करेंसी रियाल है. जबकि, दूसरे स्थान पर इराकी दिनार (Iraqi Dinar) है.

कैसे तय होती है किसी देश के करेंसी की रैंकिंग

किसी देश की करेंसी की रैंकिंग को विभिन्न माध्यमों के माध्यम से तय किया जाता है, जो उसकी मुद्रा की मौद्रिक स्थिति को मापते हैं. जैसे आप एक यूएस डॉलर में कोई वस्तु खरीदते हैं. उसके लिए आप कितना रुपया चुकाते हैं. इसके अलावा कुछ अन्य पैरामीटर्स हैं.

  • विदेशी मुद्रा की मौद्रिक संग्रहण (Foreign Exchange Reserves): देश की करेंसी रैंकिंग में विदेशी मुद्रा की मौद्रिक संग्रहण का महत्वपूर्ण स्थान होता है. अधिक मौद्रिक संग्रहण विदेशी मुद्रा की मांग को संतुलित करने में सहायक हो सकता है और मुद्रा की मजबूती का प्रतीक हो सकता है.

  • विदेशी निवेश (Foreign Investment): यदि देश में विदेशी निवेश का स्तर उच्च है, तो इससे मुद्रा की मजबूती का संकेत हो सकता है, जो रैंकिंग में महत्वपूर्ण हो सकता है.

  • व्यापारिक ब्याज दर (Interest Rates): एक देश की ब्याज दरें उसकी मुद्रा की मौद्रिक स्थिति पर प्रभाव डाल सकती हैं. उच्च ब्याज दरें विदेशी निवेश को आकर्षित कर सकती हैं, लेकिन उच्च ब्याज दरें भी मुद्रा को मजबूती प्रदान कर सकती हैं.

  • व्यापारिक और वित्तीय स्थिति (Economic and Fiscal Situation): एक देश की आर्थिक और वित्तीय स्थिति भी उसकी मुद्रा की मजबूती पर प्रभाव डाल सकती है. अगर एक देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है और उसका वित्तीय प्रबंधन सुचना है, तो इससे उसकी मुद्रा की मजबूती का संकेत हो सकता है.

डॉलर के मुकाबले रुपये का क्या हाल है

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और विदेशी कोषों की बिकवाली के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में एक पैसा टूटकर 83.15 पर आ गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने के बावजूद घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट के चलते भारतीय मुद्रा पर दबाव रहा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.16 पर खुला और सुबह के सौदों में डॉलर के मुकाबले 83.15 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले एक पैसे की गिरावट को दर्शाता है. रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे गिरकर 83.14 पर बंद हुआ था. इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.16 प्रतिशत घटकर 103.04 पर था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें