31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Paytm में हिस्सेदारी बढ़ाने जा रहे हैं विजय शेखर शर्मा, घोषणा के बाद शेयर हुए रॉकेट, जानें अपडेट

Paytm के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ऑफ-मार्केट ट्रांसफर के जरिए एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग्स बीवी से पेटीएम में 10.30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया.

Paytm के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ऑफ-मार्केट ट्रांसफर के जरिए एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग्स बीवी से पेटीएम में 10.30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया. इस डील के बाद एंटफिन पेटीएम में सबसे बड़ा शेयरधारक नहीं रह गए. डील पूरी होने के बाद पेटीएम में विजय शेखर शर्मा की हिस्सेदारी बढ़कर 19.42 प्रतिशत हो जाएगी और वो फिनटेक फर्म में सबसे बड़े शेयरधारक बन जाएंगे. फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग बीवी से पेटीएम में 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेंगे. यह सौदा नकदी रहित होगा. वन97 कम्युनिकेशंस, पेटीएम ब्रांड के तहत ही काम करती है.

11 प्रतिशत उछले कंपनी के शेयर

विजय शेखर शर्मा को हस्तांतरित की जाने वाली हिस्सेदारी का आर्थिक अधिकार एंटफिन के पास ही रहेगा. सौदे के अनुसार, शर्मा अपनी 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली विदेशी इकाई रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट बीवी के जरिए एंटफिन से पेटीएम में 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे. शेयर बाजार को दी जानकारी के अनुसार, इस अधिग्रहण के लिए कोई नकद भुगतान नहीं किया जाएगा और न ही शर्मा द्वारा सीधे या अन्यथा कोई गिरवी, गारंटी या अन्य मूल्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा. विजय शेखर शर्मा के हिस्सेदारी खरीदने की खबर के साथ ही, शेयर बाजार में कंपनी के शेयर सुबह करीब 11 प्रतिशत के आसपास पहुंच गए. हालांकि, दोपहर 12.40 बजे तक शेयर के भाव 6.66 प्रतिशत ऊपर चढ़कर 849.65 पर कारोबार कर रहा था.

628 मिलियन डॉलर की हुई डील

पेटीएम में एक तरफ जहां विजय शेखर की हिस्सेदारी बढ़ेगी, वहीं, एंटफिन की हिस्सेदारी घटकर 13.5 प्रतिशत रह जाएगी. मार्केट में पेटीएम के आखिरी क्लोजिंग प्राइस 796.6 रुपये प्रति शेयर पर हुई थी. इसके अनुसार जोड़ने पर एंटफिन और विजय शेखर शर्मा के बीच हिस्सेदारी के लिए होने वाली डील की वैल्यू 628 मिलियन डॉलर है. कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि नई स्वामित्व स्ट्रक्टर से पेटीएम को फायदा होने की उम्मीद है. बता दें कि वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड पेटीएम की पैरेंट कंपनी है. पद पर बने रहेंगे विजय शेखर शर्मा इस अधिग्रहण के लिए कोई नकद भुगतान नहीं किया जाएगा. नये डील के बाद कंपनी के प्रबंधन या नियंत्रण में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होने वाला है. विजय शेखर कंपनी में प्रबंध निदेशक और सीईओ बने रहेंगे. रेजिलिएंट 10.30 फीसदी ब्लॉक का स्वामित्व और वोटिंग अधिकार हासिल कर लेगा.

2021 में कंपनी लायी थी आईपीओ

Paytm की मदर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का आईपीओ नवंबर 2021 में लॉन्च हुआ था. आईपीओ को निवेशकों के द्वारा बजरदस्त रिस्पांस मिला था. Paytm IPO का इश्यू साइज 18,300 करोड़ रुपये था और इसके लिए प्राइस बैंड 2080 रुपये से 2150 रुपये तक तय किया गया था. इसके बाद डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद से शेयरों में जो गिरावट आई उससे कंपनी अब तक नहीं उबर सकी. पेटीएम के स्टॉक्स शेयर बाजार में नवंबर 2021 में 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुए थे.

Also Read: Ex-Dividend Stock: ICICI से लेकर Airtel तक कई बड़ी कंपनियों के शेयर में कमाने का मौका, 5 दिन होगा बंपर मुनाफा

2010 में हुई थी कंपनी की स्थापना

Paytm के रूप में जाना जाता है, जो एक भारतीय डिजिटल पेमेंट्स और ई-कॉमर्स कंपनी है। यह विभिन्न डिजिटल वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी, और डिजिटल वॉलेट सेवाएं. पेटीएम की स्थापना 2010 में हुई थी. पेटीएम को विजय शेखर शर्मा द्वारा बनाया गया था. इसकी शुरुआत में, पेटीएम एक मोबाइल रिचार्ज और डिजिटल वॉलेट सेवा के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन बाद में यह बड़ी डिजिटल पेमेंट्स और ई-कॉमर्स कंपनी बन गया है जो विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है. पेटीएम ने अपने डिजिटल पेमेंट्स और वित्तीय सेवाओं के बढ़ते प्रयोग के साथ-साथ भारत में डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यह भारतीय वित्तीय प्रणाली को डिजिटली बदलने और आसानी से वित्तीय लेनदेन की सुविधा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

Also Read: Business News Live: विजय शेखर शर्मा एंटफिन से पेटीएम की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें