26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vande Bharat के यात्रियों के लिए आया बड़ा अपडेट, अब मिलेगा केवल आधा लीटर पानी, जानें रेलवे ने क्या बतायी वजह

Vande Bharat ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे के द्वारा अब पहले आधा लीटर फ्री पानी दिया जाएगा. हालांकि, अगर किसी यात्री को जरुरत होगी तो बिना किसी चार्ज के आधा लीटर का एक और बोतल उसे उपलब्ध कराया जाएगा. इसके पीछे की वजह रेलवे ने बतायी है.

Vande Bharat: अगर आप भी वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं या ट्रैवल करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है. अब ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक लीटर की जगह आधा लीटर पानी का बोतल दिया जाएगा. ये जानकारी रेलवे के द्वारा प्रेस रिलीज जारी करके दी गयी है. उत्तर रेलवे ने अपने इस फैसले के पीछे एक बड़ी वजह बतायी है. दरअसल, रेलवे के द्वारा जानकारी दी गयी है कि धरती पर पेयजल अनमोल है. ऐसे में, इसकी बर्बादी को रोकने के लिए रेलवे ने तय किया है कि सभी वंदे भारत ट्रेन में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर दिया जाएगा. हालांकि, अगर किसी यात्री को जरुरत होगी तो बिना किसी चार्ज के आधा लीटर का एक और बोतल उसे उपलब्ध कराया जाएगा.

रेलवे ने क्या कहा?

भारतीय रेलवे के द्वारा कहा गया है कि यात्रा के दौरान अभी यात्रियों को एक लीटर पानी ही दिया जाएगा. मगर, आधा-आधा लीटर के पैक में उन्हें ये उपलब्ध कराया जाएगा. अपने इस फैसले के पीछे की वजह बताते हुए रेलवे ने कहा कि कई यात्री ट्रैवलिंग के दौरान केवल आधा पानी ही खर्च करते हैं. इससे पीने के पानी की बर्बादी होती है. दोबारा मांगने पर यात्री को पानी देने से बर्बादी को रोकने में काफी हद तक रोकने में मदद मिलने की उम्मीद है. समझा जा रहा है कि इसका ज्यादा फायदा ठंड के दिनों में देखने को मिलेगा.

Also Read: 1 मई से बदलेंगे पैसों से जुड़े ये नियम, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

शताब्दी में पहले से मिलता है आधा लीटर पानी

बता दें कि वंदे भारत की तरह ही चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में पहले से यात्रियों को आधा लीटर पानी दिया जाता है. हालांकि, कई वंदे भारत आठ घंटे से कम वक्त में अपनी यात्रा पूरी कर लेते हैं. रेलवे के अनुसार, 31 मार्च 2024 तक वंदे भारत ट्रेन से दो करोड़ से अधिक लोगों ने यात्रा की है. रेलवे नेटवर्क के 100 रूटों पर कुल 102 वंदेभारत ट्रेनें अपनी सेवाएं दे रही हैं. ये ट्रेन 26341 किमी की दूरी तय कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें