1. home Hindi News
  2. business
  3. umang app new version launch benefits of many government schemes including epfo pf pension now through umang app know how to get information vwt

UMANG App है बड़े काम की चीज, EPFO, पीएफ, पेंशन, सहित कई सरकारी योजनाओं का मिलता है लाभ, जानिए कैसे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
उमंग ऐप का नया वर्जन लॉन्च.
उमंग ऐप का नया वर्जन लॉन्च.
प्रतीकात्मक फोटो.

UMANG App New Version Launch : आम स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के बीच बेहद लोकप्रिय उमंग ऐप (UMANG App) का नया वर्जन अभी हाल ही में लॉन्च किया गया है. अब इस मोबाइल ऐप के जरिए आप ईपीएफओ (EPFO), एलपीजी (LPG), आईएमडी (IMD) यानी मौसम संबंधी जानकारी, पीएफ खाता (PF) समेत ढेर सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है.

खास बात यह कि इस उमंग ऐप को दुनिया के दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों की मदद के लिए विशेष तौर पर डेवलप किया गया है. इस ऐप का नया वर्जन लॉन्च होने के बाद इसका दायरा बढ़ने के साथ ही सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ भी लिया जा सकता है.

पैन इंडिया की ओर से अभी हाल ही में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड्स, सिंगापुर, न्यूजीलैंड समेत कुछ चुनिंदा देशों के लिए उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया गया है. सूचना एवं तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ऐप को लांच करते हुए बताया कि इससे अंतरराष्ट्रीय छात्रों, प्रवासी भारतीय, विदेश में भारतीय पर्यटकों को किसी भी समय सरकारी मदद मुहैया कराई जा सकती है.

इस ऐप के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), स्थायी खाता नंबर (PAN), आधार कार्ड (Aadhaar Card), डिजीलॉकर (DigiLocker) गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है. यदि आपके पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है तो इस ऐप के जरिए आप अपना ईपीएफ बैलेंस भी चेक कर सकते हैं.

उमंग ऐप क्या है और कैसे करता है काम

उमंग ऐप का पूरा नाम यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गर्वनेंस ऐप है. यह अकेला ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो पैन-इंडिया की ई-गर्वेनेंस से जुड़ी सभी सुविधाओं को एक ही जगह उपलब्ध कराता है. इसके जरिये केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय निकाय से मिलने वाली हरेक सुविधा या सेवा को इस ऐप की मदद से हासिल किया जा सकता है.

विदेश में भी काम करेगा एमंग ऐप

उमंग ऐप अब अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड्स, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में काम करने के लिए उपलब्ध होगा. यह ऐप पूरी दुनिया को भारत की संस्कृति से परिचित कराने में भी सहायक होगा. प्ले स्टोर से इन विशिष्ट देशों में उमंग ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है.

सरकारी योजनाओं का कैसे मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा उमंग मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है, ताकि इस ऐप की मदद से प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) सहित अन्य सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी हासिल की जा सकती है. पीएम आवास योजना के जरिए सरकार ने देश की गरीब जनता को सस्ती दर पर घर उपलब्ध कराने की सुविधा दी है. इस योजना में सरकार की ओर से ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी भी दी जाती है. वहीं, अटल पेंशन योजना के जरिए थोड़ी सी राशि जमा करते रहने पर 60 साल की उम्र के बाद कम से कम 5 हजार रुपये की मासिक पेंशन की सरकार द्वारा व्यवस्था की गई है.

Posted By Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें