29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tata Steel की बढ़ गयी परेशानी, 1980 के बाद पहली बार होगा हड़ताल! स्टॉक में दिखा ये असर

Tata Steel: भारतीय कंपनी टाटा स्टील को ब्रिटेन में कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि कंपनी के द्वारा दो फर्नेस को बंद किया जा रहा है. इसके साथ ही, बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है. इससे कर्मचारी नाराज है.

Tata Steel: भारत में टाटा स्टील ने वित्त वर्ष 2023-24 में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हालांकि, कंपनी की परेशानी अब बढ़ने वाली है. बताया जा रहा है कि टाटा स्टील के करीब 1,500 कर्मचारियों ने ब्रिटेन के वेल्स में स्थित दो संयंत्रों में ब्लास्ट फर्नेस बंद करने और 2,800 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना के विरोध में हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. मुंबई मुख्यालय वाली इस्पात कंपनी ने बयान में कहा कि वह इस मुद्दे पर सलाह प्रक्रिया जारी रहने के बीच कर्मचारियों के इस कदम से ‘निराश’ है. कंपनी ने हड़ताल के पक्ष में हुए मतदान की प्रक्रिया में ‘अहम अनियमितताओं’ की तरफ भी इशारा किया. टाटा स्टील ने कहा कि नई इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी की तरफ बदलाव को देखते हुए उसकी पुनर्गठन योजनाएं व्यवसाय को बनाए रखने के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फर्नेस बंद करने और 2,800 नौकरियां खत्म करने की योजना बनाई गई थी.

कब से हड़ताल करेंगे कर्मचारी

कर्मचारी संगठन ‘यूनाइट द यूनियन’ ने कहा कि टाटा स्टील के पोर्ट टालबोट और न्यूपोर्ट लानवर्न संयंत्रों में कार्यरत कर्मचारियों ने ‘विनाशकारी’ योजनाओं के खिलाफ मतदान किया है क्योंकि वे कंपनी के नजरिये से सहमत नहीं हैं. कर्मचारी संगठन के महासचिव शेरोन ग्राहम ने हड़ताल पर जाने के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस्पात श्रमिकों ने 1980 के दशक के बाद से इस तरह हड़ताल करने के पक्ष में नहीं मत दिया है. कर्मचारियों ने यह मतदान हड़ताल की स्थिति में बढ़ा हुआ अतिरिक्त पैकेज वापस ले लेने की टाटा की धमकी के बावजूद किया है. इसके साथ ही, कर्मचारी संगठन ने कहा कि अधिकतम प्रभाव पैदा करने के लिए निर्धारित हड़ताल की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

Also Read: निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड में एसआईपी का जादू बरकरार, 28 प्रतिशत बढ़ा निवेश

Tata Steel
Tata steel share price.

स्टॉक में दिखा ये असर

टाटा स्टील के ब्रिटेन के प्लांट की सूचना के बाद, कंपनी के स्टॉक में आज सुबह उठा पटक देखने को मिला. सुबह 11.45 बजे कंपनी का स्टॉक 0.33 प्रतिशत यानी 55 पैसे की तेजी के साथ 165.60 रुपये पर कारोबार कर रहा था. कंपनी का स्टॉक 166 रुपये पर ओपन हुआ था. जो कारोबार के दौरान सुबह 9.45 बजे टूटकर 163 रुपये पर आ गया था. पिछले पांच दिनों में कंपनी के स्टॉक ने 2.67 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. जबकि, एक महीने में 8.59 प्रतिशत और छह महीने में 31.53 प्रतिशत का रिटर्न कंपनी ने निवेशकों को दिया है. पिछले एक साल में कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को 53.90 प्रतिशत का रिटर्न दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें