1. home Hindi News
  2. business
  3. stock market news sensex nifty down due to heavy selling share marke 13 june prt

Stock Market News: भारी बिकवाली से शेयर बाजार धड़ाम, 1500 अंक गिरा सेंसेक्स, 400 अंकों से फिसला निफ्टी

शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स, निफ्टी और निफ्टी बैंक में लाल निशान के घेरे में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स 53 हजार से नीचे और निफ्टी 16 हजार अंकों के नीचे जा पहुंचा. बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल, एनर्जी सभी सेक्टर के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Stock Market News
Stock Market News
Twitter

Stock Market News: कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन शेयर बाजार धड़ाम हो गया. मार्केट में भारी बिकवाली देखने को मिली है. शेयर बाजार में आज यानी सोमवार को बड़ी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. अभी करीब 11 बजे सेंसेक्स 52,874 अंकों तक फिसल गया है. सेंसेक्स 1394 और निफ्टी 400 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है.

लाल निशान पर सभी इंडेक्स: शेयर बाजार में आज सभी इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स, निफ्टी, बैंक निफ्टी और निफ्टी मिडकैप सभी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. बात करें शेयरों की तो बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल, एनर्जी सभी सेक्टर के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से आधे से ज्यादा लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. वहीं निफ्टी के भी अधिकांश शेयर लाल निशान के घेरे में कारोबार कर रहे हैं.

14,000 करोड़ रुपये की हुई निकासी: देश-विदेश में हो रही विभिन्न घटनाओं से चिंतित विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का भारतीय शेयर बाजारों में बिकवाली का सिलसिला जून के महीने में भी जारी है. एफपीआई ने इस महीने अब तक भारतीय बाजारों से 14,000 करोड़ रुपये की निकासी की है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, इस साल एफपीआई अब तक भारतीय शेयर बाजारों से 1.81 लाख करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं.

आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 10 जून के दौरान भारतीय शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 13,888 करोड़ रुपये की निकासी की है. उनकी बिकवाली का सिलसिला अक्टूबर, 2021 से जारी है. समीक्षाधीन अवधि में विदेशी निवेशकों ने शेयरों के अलावा ऋण या बांड बाजार से 600 करोड़ रुपये निकाले हैं. भारत के अलावा एफपीआई ने समीक्षाधीन अवधि में ताइवान, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड और फिलीपींस जैसे उभरते बाजारों से भी निकासी की है.

पांच दिन में निवेशकों की संपत्ति 5.16 लाख करोड़ घटी: घरेलू शेयर बाजार में पिछले सप्ताह आयी गिरावट से निवेशकों को 5.16 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 3 जनू को 257 लाख करोड़ से कुछ अधिक था, जो 6 जून से 10 जून की गिरावट के बाद 251.84 लाख करोड़ रुपये रह गया. बीते सप्ताह सेंसेक्स में 2.63 फीसदी व निफ्टी में 2.31 फीसदी की गिरावट आयी.

सेंसेक्स की कंपनियों में सबसे अधिक नुकसान में एलआईसी रही. इसके बाद रिलायंस और टीसीएस की बाजार हैसियत में सबसे अधिक कमी आयी. एलआईसी के मार्केट कैप में 57,272.85 करोड़ और रिलायंस में 44,311.19 करोड़ की कमी आयी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें