25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

SpiceJet Layoff: भारत तक पहुंची छंटनी की आग, स्पाइसजेट के 1000 कर्मचारियों की गयी नौकरी

SpiceJet Layoff: एयरलाइन ने लागत में कमी लाने और अपने कम होते विमान बेड़े के संचालन को सुव्यवस्थित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए यह फैसला किया है.

SpiceJet Layoff: साल 2024 की शुरूआत से ही पूरी दुनिया में छंटनी की आग लग गयी है. अब भारतीय कंपनियों में भी इसकी शुरूआत हो गयी है. आर्थिक संकट से जूझ रहे विमान कंपनी स्पाइसजेट ने एक हजार कर्मचारियों को निकालने की योजना बना ली है. इसकी सूचना कंपनी के अधिकारियों के द्वारा दी गयी है. एयरलाइन ने लागत में कमी लाने और अपने कम होते विमान बेड़े के संचालन को सुव्यवस्थित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए यह फैसला किया है. मामले से वाकिफ अधिकारियों में से एक ने बताया कि वित्तीय संकट, कानूनी लड़ाई तथा अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए वाहक अधिक कर्मचारियों को छोड़ने के लिए कह सकता है क्योंकि अभी जितने विमान सेवा में हैं उनकी तुलना में कर्मचारी अधिक हैं.

Also Read: SpiceJet की ऊंची उड़ान! अयोध्या के बाद और पर्यटन-धार्मिक स्थलों को जोड़ने का बनाया मेगा प्लान, जानें डिटेल

कंपनी में काम कर रहे 9 हजार कर्मचारी

अधिकारी ने बताया कि एयरलाइन में करीब 9,000 कर्मचारी हैं. कर्मचारियों की संख्या 10-15 प्रतिशत कम करने पर विचार किया जा रहा है. कुल लागत को कम करने के लिए छंटनी आवश्यक है और वार्षिक बचत 100 करोड़ रुपये तक हो सकती है. 15 प्रतिशत की कटौती का मतलब होगा कि करीब 1,350 लोग अपनी नौकरियां खो देंगे. मामले की जानकारी रखने वाले दूसरे अधिकारी ने बताया कि सभी विभागों में छंटनी की आशंका है और अंतिम सूची तैयार की जा रही है. हालांकि, छंटनी को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

23 हजार लोगों की गयी नौकरी

दुनिया में छंटनी के आकड़ों पर नजर रखने वाली पोर्टल Layoffs.fyi के अनुसार, अभी तक करीब 85 टेक कंपनियों ने अपने यहां से 23,770 कर्मचारियों की छंटनी की है. अब बताया जा रहा है कि फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी में भी करीब 400 कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है. कंपनियों के द्वारा अपने कर्मचारियों की संख्या कम करने के पीछे अलग-अलग कारण बताया गया है.

कर्मचारी वर्ग के लिए मनहूस रही साल 2024 की शुरूआत

साल 2024 की शुरूआत में सॉफवेयर की दिग्गज कंपनी Microsoft ने अपने गेमिंग डिवीजन में 1900 कर्मचारियों की छंटनी की. इसके साथ ही, ई-कॉमर्स कंपनी eBay Inc ने अपने कुल वर्कफोर्स के 9 फीसदी कर्मचारियों यानी करीब एक हजार लोगों को नौकरी से निकाला. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने इस साल बड़ी संख्या में छंटनी की संभावनाओं की घोषणा की थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें