18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Share Market: भारतीय शेयर बाजार तूफानी तेजी के साथ बंद, सेंसेक्स 241 अंक उछला और निफ्टी 21,350 के ऊपर पहुंचा

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार उठा-पटक के बीच लगातार दूसरे सत्र में ऊंचे स्तर पर बंद हुआ. बीएसई सेंसेक्स 241.86 अंक या 0.34 प्रतिशत ऊपर 71,106.96 पर था और निफ्टी 94.40 अंक या 0.44 प्रतिशत ऊपर 21,349.40 पर था.

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार उठा-पटक के बीच लगातार दूसरे सत्र में ऊंचे स्तर पर बंद हुआ. बीएसई सेंसेक्स 241.86 अंक या 0.34 प्रतिशत ऊपर 71,106.96 पर था और निफ्टी 94.40 अंक या 0.44 प्रतिशत ऊपर 21,349.40 पर था. निफ्टी के शीर्ष लाभ पाने वालों में विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज शामिल हैं. जबकि, लूजर में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. बैंकों को छोड़कर, अन्य सभी क्षेत्रीय सूचकांक ऑटो, पूंजीगत सामान, स्वास्थ्य सेवा, तेल और गैस में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ हरे रंग में समाप्त हुए, जबकि सूचना प्रौद्योगिकी, धातु और रियल्टी में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी चढ़ा.

Also Read: Share Market: Adani Green, LIC, Tata Motors, Zomato, Railtel समेत इन शेयरों पर होगी बाजार की नजर, देखें लिस्ट

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि गिरावट पर खरीदारी की रणनीति से बाजार में तेजी रही. मझोली और छोटी कंपनियों के शेयर मांग में रहे. कच्चे तेल के दाम में नरमी तथा अगले साल नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद से बाजार में मजबूती आई. नीतिगत दर में जल्दी कटौती को अमेरिका में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़े उम्मीद से अधिक कमजोर रहने तथा डॉलर में कमजोर रुख से समर्थन मिला है. अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई स्मॉलकैप 1.04 प्रतिशत और मिडकैप 0.74 प्रतिशत के लाभ में रहे. मेहता इक्विटीज लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अनुसंधान) प्रशांत तपसे ने कहा कि अमेरिकी बाजार में कल की तेजी तथा घरेलू आईटी शेयरों में तेजी से स्थानीय शेयर बाजारों में धारणा मजबूत हुई. बाजार में उतार-चढ़ाव रहा लेकिन दोपहर के कारोबार में बाजार सकारात्मक दायरे में आया. तेल एवं गैस, वाहन और रियल्टी शेयरों में तेजी से बाजार को समर्थन मिला. साप्ताहिक आधार पर बीएसई सेंसेक्स 376.79 अंक और निफ्टी 107.25 अंक मजबूत हुआ.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को सकारात्मक दायरे में रहा. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 80.19 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 1,636.19 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें