16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशRetirement Plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे

Retirement Plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे

Retirement Plan: रिटायरमेंट प्लानिंग हर किसी के लिए बेहद जरूरी है. अगर आपको भी सेवानिवृति के बाद बिना काम किये हुए पैसे कमाने हैं तो अभी से पेंशन प्लान में निवेश करना शुरू कर दें.

Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 7

Retirement Plan: रिटायरमेंट प्लानिंग हर किसी के लिए बेहद जरूरी है. अगर आपको भी सेवानिवृति के बाद बिना काम किये हुए पैसे कमाने हैं तो अभी से पेंशन प्लान में निवेश करना शुरू कर दें. हालांकि, रिटायरमेंट प्लानिंग करते वक्त काफी गलतियां कर देते हैं. इसका नुकसान उन्हें अपने बुढ़ापे में उठाना पड़ता है.

Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 8

Retirement Plan: काफी सारे लोग ये सोचते हैं कि ईपीएफओ से होने वाली सेविंग से उनके बुढ़ापे के लिए प्लानिंग हो रही है. ऐसे में वो कुछ अलग से नहीं करते हैं. ईपीएफओ पर मिलने वाला ब्याद सरकार के द्वारा निर्धारित किया जाता है. इसपर काफी ज्यादा निर्भर रहने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे अच्छा है कि आप एनपीएस अन्य विकल्प के बारे में भी सोच सकते हैं.

Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 9

ईपीएफओ को करायें ट्रांसफर

अगर, आप ने नौकरी बदला है तो नौकरी के साथ के साथ ही, अपना ईपीएफओ खाते को भी नई कंपनी में ट्रांसफर करायें. सभी खातों को मर्ज कराएं. ऐसा नहीं करने पर आपको मिलने वाले ब्याज का नुकसान उठाना पड़ेगा.

Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 10

लेट सेविंग

नौकरी लगने के बाद अक्सर लोग सोचते हैं कि अभी तो काफी लंबा नौकरी करना है. ऐसे में रिटायरमेंट की प्लानिंग कुछ सालों के बाद करेंगे. मगर, समय निकलते वक्त नहीं लगता है. ऐसे में निवेश की प्लानिंग अभी से करना जरूरी है. जितनी जल्दी आप निवेश शुरू करेंगे, आप उतना ज्यादा पैसा रिटायरमेंट पर पायेंगे.

Also Read: Share Market में टॉप 9 कंपनियों का मार्केट कैप 97,463 करोड़ रुपये बढ़ा, जानें कैसा रहेगा इस हफ्ते बाजार
Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 11

जल्दी रिटायरमेंट के बारे में भी सोंचे

सरकार के द्वारा सेवानिवृति की आधिकारिक उम्र 60 साल मानी गयी है. लेकिन आज के वर्क कल्चर में लोग काफी प्रेशर में काम कर रहे हैं. ऐसे में, जरूरी नहीं है कि आप 60 साल की उम्र तक टिककर काम करते रहें. कई बार आपको उम्र से पहले भी नौकरी छोड़नी पड़ सकती है. इसे सोच कर अपने भविष्य की प्लानिंग करें.

Undefined
Retirement plan: बुढ़ापे में भी बरसेगा झोली भर पर पैसा, बस इन 5 गलतियों से बचे 12

प्लानिंग में महंगाई का रखें ध्यान

आज से पांच साल पहले पांच सौ रुपये में जितनी खरीदारी की जा सकती थी, क्या आज भी उतनी ही की जा सकती है? ऐसे में अपने रिटायरमेंट प्लान को प्लान करते वक्त भविष्य में बढ़ने वाली महंगाई को भी ध्यान में रखें. ऐसा न हो की रिटायरमेंट के बाद आपके पास आने वाला पेंशन काफी कम हो.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें