1. home Home
  2. business
  3. ration card news services related to ration card now available online by csc centre know all detail prt

Ration Card: राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं का चुटकियों में होगा समाधान, सीएससी सेंटर के जरिए मिलेंगी ये सेवाएं

डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस तरह की कई परेशानियों से बड़े आराम से निजात पाया जा सकता है. राशन कार्ड से जुड़ी तमाम परेशानियों से अब चुटकियों में हल किया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card Latest Update
Ration Card Latest Update
file Photo
  • राशन कार्ड में अपडेट कराना हुआ आसान

  • आसानी से बन जाएगी डुप्लीकेट कॉपी

  • सीएससी सेंटर से होगा ऑनलाइन काम

Ration Card: राशन कार्ड देश के लोगों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. खास कर गरीब लोगों के लिए इसका महत्व और बढ़ जाता है. लाखों गरीब लोग राशन कार्ड के जरिए ही सस्ता अनाज प्राप्त करते हैं. लेकिन, कई बार राशन कार्ड में कुछ अपडेट्स आ जाते हैं, तो कभी नया राशन कार्ड निकलवाना पड़ता है.

आम तौर पर ऐसा होने से की तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस तरह की कई परेशानियों से बड़े आराम से निजात पाया जा सकता है. राशन कार्ड से जुड़ी तमाम परेशानियों से अब चुटकियों में हल किया जा सकता है.

राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं को कर सकते हैं एक्सेस: जी हां, अब आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी, CSC) के जरिए राशन कार्ड से जुड़ी तमाम सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं. उनका समाधान कर सकते हैं. डिजिटल इंडिया ने खुद एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

सीएससी ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ किया समझौता: डिजिटल इंडिया ने कहा कि, सीएससी ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ एक समझौता किया है. इसके तहत देश भर में में 3 लाख 70 हजार सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड सेवाओं को लोगों को उपलब्ध कराया जा सकेगा.

कार्ड धारकों को यह मिलेगी सहुलियत: कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए अपने राशन कार्ड के विवरण को अपडेट किया जा सकेगा. राशन कार्ड का डुप्लीकेट प्रिंट भी कराया जा सकेगा. राशन की उपलब्धता की मिलेगी पूरी जानकारी.

राशन कार्ड से जुड़ी समस्या और शिकायतें भी दर्ज कराया जा सकता है. राशन कार्ड गुम हो जाने पर इसकी भी शिकायत कर सकते हैं. इनसबके अलावा यहां से आधार सीडिंग भी कराई जा सकेगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें