1. home Hindi News
  2. business
  3. punjab national bank becomes second largest bank in the country after sbi know what is speciality vwt

SBI के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बना पंजाब नेशनल बैंक, जानें क्या है बैंक की खासियत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दो बैंकों के विलय का काम हो गया पूरा.
दो बैंकों के विलय का काम हो गया पूरा.
फाइल फोटो.

PNB Latest News : सार्वजनिक क्षेत्र के युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय होने के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) देश में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है. पीएनबी ने युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की सभी शाखााओं का आईटी इंटीग्रेशन के काम को पूरा कर लिया है. इससे पहले, नवंबर 2020 में बैंक ने ओरिएंटल ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाओं के आईटी इंटीग्रेशन का काम पूरा किया था.

डेटाबेस इंटीग्रेशन और माइग्रेशन का काम हो गया पूरा

मराठी भाषा के अखबर महाराष्ट्र टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक ने दोनों बैंकों के डेटाबेस का इंटीग्रेशन और माइग्रेशन का काम पूरा कर लिया है. ये सभी ग्राहकों को एक समान मंच पर लाता है और उन्हें संपूर्ण बैंक के नेटवर्क पर अखंडित रूप से लेनदेन करने तथा पीएनबी डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म्स जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिग का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है.

पीएनबी के सभी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं ग्राहक

खबर के अनुसार, इन दोनों बैंकों के ग्राहकों के खाता नंबर, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स में सही बदलाव होने के बाद संपूर्ण ट्रांसफर पूरा हो चुका है. पंजाब नेशनल बैंक ने कम से कम बाधा के बीच माइग्रेशन के काम को पूरा कर लिया है. इसी के साथ अब सभी ग्राहक शाखा, एटीएम और डिजिटल चैनलों के विस्तृत नेटवर्क के द्वारा बैंक की सारी सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं.

क्या कहते हैं बैंक के सीईओ

देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनने पर पीएनबी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीएचएसएस मल्लिकार्जुन राव ने कहा कि ये सबके लिए एक महत्वपूर्ण पायदान है, जो पीएनबी के ग्राहकों के बारे में अपनी असीमित वचनबद्धता दर्शाती है. ये डेटा माइग्रेशन हमारे सभी ग्राहकों को एक प्लेटफॉर्म पर लाता है और अखंडित कनेक्टिविटी का अवसर प्रदान करता है. मल्लिकार्जुन ने कहा कि हम अपने सभी ग्राहकों को अत्याधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराते रहेंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें