1. home Home
  2. business
  3. post office savings bank account know in details about atm card cheque books charges smb

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट: ATM Card लेने के लिए ऐसे करें अप्लाई, जानें क्या है नए नियम

Post Office Savings Account ATM Charges पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट में अगर आपका भी खाता है और आप एटीएम कार्ड (ATM Card) प्राप्त करना चाहते है, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट होने पर आप एटीएम कार्ड के साथ ही चेक बुक भी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

By Samir Kumar
Updated Date
Post Office Savings Account
Post Office Savings Account
Prabhat Khabar Graphics

Post Office Savings Account ATM Charges पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट में अगर आपका भी खाता है और आप एटीएम कार्ड (ATM Card) प्राप्त करना चाहते है, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट होने पर आप एटीएम कार्ड के साथ ही चेक बुक भी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस की आरआईसीटी-सीबीएस शाखा (RICT-CBS Branch) में आवेदन कर सकते हैं.

इस बारे में जानकारी देते हैं हुए पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि किस तरह आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. बताया गया है कि पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट में एटीएम कार्ड चाहिए तो इसके लिए आपको एटीएम फॉर्म जिससे आपको इंटरनेट, मोबाइल, एसएमएस बैंकिंग सेवा का अनुरोध करना होगा. इसके साथ ही आपको अपना पासबुक भी जमा करना होगा. इसके बाद जीडीएस इस फॉर्म की जांच करेगा और जमा की गई पासबुक पर एसबी-28 रसीद जारी होगी. फिर इस फॉर्म को संबंधित जीडीएस बीओ जर्नल या बीओ डेली अकाउंट के पास भेजेगा.

संबंधित पोस्ट ऑफिस तक पासबुक पहुंचने के बाद पोस्ट मास्टर एटीएम कार्ड यूजर की सारी जांच करेगा. इसके बाद पोस्ट मास्टर ग्राहक का एटीएम कार्ड जारी कर देगा. अगर जांच में वह व्यक्ति सही और पात्र निकलेगा एसपीएम एसबी एटीएम कार्ड को गार्ड फाइल में रख लेगा. इसके बाद एटीएम जारी करने की तारीख लिखने के बाद रजिस्टर में पोस्ट मास्टर साइन करेगा. इसके बाद एटीएम कार्ड को जीडीएस बीपीएम के पास भेजा जाएगा. उसके बाद ग्राहक आरआईसीटी सीबीएस ब्रांच जहां से आपने इस एटीएम कार्ड को प्राप्त किया था उसे आप वहां से ले सकते हैं. इसके साथ ही आपको पासबुक भी दे दिया जाएगा.

एटीएम कार्ड के लिए सालाना मैनटेनेंस चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी होगा. इंडिया पोस्ट अपने डेबिट कार्ड ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस अलर्ट के लिए 12 रुपये (जीएसटी शामिल) का चार्ज लिया जाएगा. यह चार्ज डेबिट कार्ड धारकों को भेजे गए एसएमएस अलर्ट का सालाना चार्ज होगा. इसके अलावा अगर ग्राहक अपने इंडिया पोस्ट के एटीएम कार्ड को खो देता है, तो उसे उसकी जगह दूसरा डेबिट कार्ड लेने के लिए 1 अक्टूबर से 300 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज लिया जाएगा. इसके साथ अगर एटीएम पिन खो जाता है, तो डुप्लीकेट पिन के लिए 1 अक्टूबर से चार्ज देना होगा. ब्रांच के जरिए पिन को दोबारा जनरेट करने या डुप्लीकेट पिन लेने के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज किया जाएगा.

अगर सेविंग्स अकाउंट में बैलेंस की कमी की वजह से एटीएम या पीओएस ट्रांजैक्शन से इनकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक को 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. डाक विभाग ने एटीएम पर किए जाने वाले मुफ्त वित्तीय ट्रांजैक्शन की संख्या को भी सीमित कर दिया है. इंडिया पोस्ट के खुद के एटीएम पर पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद वित्तीय ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज लिया जाएगा. इसी तरह दूसरे एटीएम पर वित्तीय ट्रांजैक्शन, मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन या नॉन-मेट्रो शहरों में पांच फ्री ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज देना होगा.

इंडिया पोस्ट के खुद के एटीएम पर गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए, पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद ग्राहक को 5 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज देना होगा. दूसरे बैंकों के एटीएम की स्थिति में, मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद या नॉन-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद, व्यक्ति को 8 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. पीओएस पर नकद निकासी करने पर ट्रांजैक्शन के एक फीसदी का भुगतान करना होगा, जो अधिकतम 5 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन तक हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें