15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशखुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार करेगी आपकी मदद, बिना गारंटी ऐसे मिलेगा 3 लाख रुपये तक...

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार करेगी आपकी मदद, बिना गारंटी ऐसे मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

PM Vishwakarma Yojana: इस योजना के तहत पहले चरण में आपको 1 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. इसे रिपेमेंट कर देने के बाद फिर दो लाख का लोन दिया जाता है. योजना के तहत भारत सरकार की ओर से नागरिकों को 3 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मुहैया किया जाता है.

PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा साल 2023 में जरूरतमंद कामगारों के लिए महत्वकांक्षी योजना विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था. योजना में लोन की सुविधा के साथ-साथ आर्थिक मदद के अनुरूप स्किल ट्रेनिंग भी दी जाती है. अगर, आप भी अगर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत पहले चरण में आपको 1 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. इसे रिपेमेंट कर देने के बाद फिर दो लाख का लोन दिया जाता है. योजना के तहत भारत सरकार की ओर से नागरिकों को 3 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मुहैया किया जाता है.

Also Read: PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख लाभार्थियों को दी पीएम आवास योजना की पहली किस्त

भारत का नागरिक होना है जरूरी

योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. इसके लिए 18 कार्यों को लिस्ट किया गया है. पीएम विश्वकर्मा योजना लोन के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही, आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड के अनुरूप प्रमाण पत्र होना जरूरी है. आवेदक को योजना मुहैया करवाने के लिए 140 जातियों में से किसी एक जाति का होना जरूरी हैं. इसके साथ ही, आवेदन के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ का होना जरूरी है.

योजना के लिए इस तरह करें अप्लाई

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए किसी बैंक या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा. अब आपको PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के लिए Apply Online को क्लिक करना होगा. अब आपको PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जानकारी SMS पर मिलेगी. फॉर्म को पूरा भर कर दस्तावेजों को उनके अनुरूप स्कैन कर अपलोड करना होगा. सारी जानकारियों को अच्छे तरह चेक कर सबमिट करना होगा.

किन लोगों को मिल सकता है लोन

1. कारपेंटर (बढ़ई)

2. लोहार

3. ताला बनाने वाले

4. सुनार

5. नाव बनाने वाले

6. टूल किट निर्माता

7. पत्थर तोड़ने वाले

8. मोची/जूता कारीगर

9. टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले

10. गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता (पारंपरिक)

11. नाई

12. मिट्टी के बर्तन बनाने वाले (कुम्हार)

13. मूर्तिकार

14. राज मिस्त्री

15. मछली का जाल बनाने वाले

16. धोबी

17. दर्जी

18. माला बनाने वाले

(इनपुट-शुभम राज)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें