1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kusum yojana under kusum scheme farmers get government assistance for installing solar pumps rts

PM Kusum Yojana: कुसुम योजना के तहत सौर पंप लगाने के लिए किसानों को मिलती है सरकारी सहायता, ऐसे उठाए लाभ

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को सौर बिजली संयंत्र लगाने के लिए सरकारी सहायता प्रदान की जाती है. आइए जानते हैं इस योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.
Prabhat Khabar

PM Farmer Energy Security and Upliftment Maha Abhiyan: प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान (प्रधानमंत्री कुसुम योजना) की शुरुआत साल 2019 में ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से की गई थी. इस योजना के तहत किसानों को सौर बिजली संयंत्र लगाने के लिए सरकारी सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत किसानों को सौर पंप लगाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकार सब्सिडी उपलब्ध कराती है. सब्सिडी मिलने के बाद किसानों को सौर पंप के लिए काफी कम मूल्य चुकाना होता है.

क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत राज्य में 75 फीसदी सब्सिडी देकर 3 एचपी से 10 एचपी क्षमता के स्टैंडअलोन सोलर पंप (standalone solar pumps) लगाने का काम जारी है. इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि का 30 फीसदी हिस्सा केंद्रीय वित्तीय सहायता और 45 फीसदी सब्सिडी राज्य सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है. नियम के अनुसार किसानों को केवल 25 फीसदी राशि का ही भुगतान करना होता है. इन पंपों को किसानों की तरफ से केवल सिंचाई के उद्देश्य से लगाया जाता है. इसमें बीमा कवर भी दिया जाता है.

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

पीएम कुसुम योजना में पंजीकरण हेतू आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में सौर ऊर्जा संयंत्र को लगाने के लिए किसान जमीन लीज पर देने के लिए आवेदन कर सकते हैं. अपनी जमीन लीज पर देने के वालों को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है. RRCE के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदकों का नाम दिया जाता है. जिसके बाद आवेदक इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आवेदक को सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://mnre.gov.in/ पर जा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें