1. home Home
  2. business
  3. pm kisan 10th instalment to be paid in farmers account in december husband wife eligible know detail here mtj

PM Kisan: किसानों के खाते में कब आयेगी 10वीं किस्त, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ? जानें नियम

क्या पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? आइए जानते हैं पात्रता संबंधी डिटेल्स.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है योजना का लाभ?
PM Kisan: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है योजना का लाभ?
Prabhat Khabar

PM Kisan: पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installment) दिसंबर में किसानों के खाते में आयेगी. अब तक करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9 किस्तें मिल चुकी हैं.

तीन साल बाद भी योजना की पात्रता को लेकर अब भी कुछ किसान संदेह में हैं. अक्सर पूछा जाता है कि क्या पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? आइए जानते हैं पात्रता संबंधी डिटेल्स.

यह तो सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों की आर्थिक मदद करती है. इसके तहत उन्हें साल में 6,000 रुपये दिये जाते हैं. यह राशि 2000-2000 रुपये की समान किस्तों में किसानों को दिया जाता है. ये रुपये किसानों के खाते में सीधे भेज दी जाती है.

अगर कोई दंपती यानी पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (PM Kisan Benefits) लेने की सोच रहे हैं, तो यह जान लीजिए कि आप दोनों एक साथ इसका लाभ नहीं ले सकते. अगर किसी ने ऐसा कर लिया है, तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी.

इतना ही नहीं, कई ऐसे भी प्रावधान हैं, जो किसानों को अपात्र बनाते हैं. किसान परिवार में अगर कोई टैक्स देता है, तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यानी पति या पत्नी में से किसी एक ने पिछले साल इनकम टैक्स भरा है, तो उन्हें इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा.

इन लोगों को नहीं मिलता पीएम किसान का लाभ

सरकारी कर्मचारी या रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हैं, तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा. भले आपके पास खेती योग्य जमीन हो. वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री भी योजना के लाभुक नहीं हो सकते.

प्रोफेशनल्स की बात करें, तो डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते. अगर आप आयकर दाता हैं, तो आपको भी इस योजना के लाभुक नहीं हो सकते हैं. इस योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा, जब जमीन आपके नाम पर हो. अपने पिता या दादा की जमीन पर आप इसके बेनीफिशियरी नहीं हो सकते.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें