1. home Hindi News
  2. business
  3. pib fact check big shock on kcc modi government increase kisan credit card loan from 7 percent to 12 percent know what is true avd

अब Kisan Credit Card पर लोन लेना पड़ेगा महंगा, 1 अप्रैल से बढ़ने वाला है ब्याज ? जानें क्या है सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब KCC लेना पड़ेगा महंगा
अब KCC लेना पड़ेगा महंगा
twitter

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक ओर दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर हजारों किसान पिछले डेढ़ महीने से जमे हुए हैं, तो दूसरी ओर एक खबर वायरल हो रही है कि नरेंद्र मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बढ़ाने की तैयारी कर रही है.

वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों को झटका देने की तैयारी में है. दावा किया जा रहा है कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय से शुरू की गयी केसीसी में 7 प्रतिशत ब्याज दर को बढ़ाकर मोदी सरकार 14 प्रतिशत करने की तैयारी में है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि सरकार 1 अप्रैल से बढ़ी हुई ब्याज दर को लागू करने वाली है.

हालांकि जब खबर की पड़ताल की गयी, तो पता चला कि वायरल खबर फर्जी है और मोदी सरकार की ओर से ऐसा कोई भी प्लान नहीं है. दरअसल जब खबर वायरल हुई तो पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इसकी पड़ताल की. पीआईबी ने जांच के बाद बताया कि वायरल खबर फर्जी है और इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है.

पीआईबी ने क्या किया ट्वीट

पीआईबी की टीम ने ट्वीट किया और बताया कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि अब किसान क्रेडिट कार्ड लोन 7% की जगह 12% ब्याज दर पर मिलेगा.

PIB Fact Check : इसके बाद पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने बताया कि यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार ने केसीसी लोन के ब्याज दर को बढ़ाने के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

गौरतलब है कि इस समय कई खबरें इसी तरह से सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं, जिससे लोगों को हमेशा सर्तक रहने की सलाह दी जा रही है. पीआईबी की टीम इस काम में लगी हुई है और लोगों को लगातार जागरूक करने का काम कर रही है. लोगों को सलाह दी जा रही है कि कोई भी वायरल मैसेज को किसी दूसरे के पास फॉर्वड करने से पहले उसकी पहले जांच कर लेनी चाहिए.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें