1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price today 22 may excise duty reduced by rajasthan and kerala government prt

राजस्थान और केरल सरकार ने भी घटाया Petrol-Diesel पर वैट, क्या बीजेपी शासित राज्यों में मिलेगी राहत?

केन्द्र सरकार ने पेट्रोल पर आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क कम कर दिया है. इसके बाद देश में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. वहीं, राजस्थान और केरल सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट कर दिया है. टैक्स कटौती के बाद इस दोनों राज्यों में ईंधन सस्ता हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजस्थान और केरल सरकार ने भी घटाया पेट्रोल-डीजल पर वैट
राजस्थान और केरल सरकार ने भी घटाया पेट्रोल-डीजल पर वैट
Twitter

Petrol-Diesel: केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ गयी है. वहीं, केन्द्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार भी इस दिशा में कदम बढ़ा रही हैं. केन्द्र के बाद राजस्थान और केरल राज्य ने भी लोगों को राहत देते हुए वैट में कटौती की है. इस कटौती के बाद राजस्थान में पेट्रोल 10.48 रुपये सस्ता हो गया है वहीं डीजल 7.16 रुपये सस्ता हो जाएगा. केरल में भी पेट्रोल साढ़े 9 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा.

केन्द्र सरकार ने घटाया वैट

राजस्थान और केरल से पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती की. शनिवार को सरकार ने पेट्रोल पर आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क कम किया. यह एलान देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया. उन्होंने कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती के प्रभाव स्वरूप पेट्रोल के दाम में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में सात रुपये प्रति लीटर की कमी आयेगी.

पहले भी केन्द्र ने की थी वैट में कटौती

केन्द्र सरकार इसके पहले 4 नवंबर, 2021 को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. लेकिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद मार्च, 2022 के दूसरे पखवाड़े से पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गयी थी. इसके लिए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में हुई वृद्धि को जिम्मेदार बताया गया.

अन्य राज्यों में होगी कटौती?

केंद्रीय वित्त मंत्री ने उत्पाद शुल्क में कटौती करते हुए भरोसा जताया कि राज्य सरकारें भी पेट्रोल-डीजल पर लागू अपने करों में कटौती करने की दिशा में आगे बढ़ेंगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों के ऐसा करने से आम आदमी को राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध की वजह सप्लाई चेन बाधित हुई हैं. इसके चलते आज पूरी दुनिया महंगाई की मार झेल रही है.

हमारे लिए जनता सबसे पहले- पीएम मोदी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गयी यह बड़ी कटौती विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक असर डालेगी. इससे हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी और जिंदगी आसान बनेगी. उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खास कर महिलाओं की मदद की है. उज्ज्वला में सब्सिडी का फैसला परिवारों के बजट को बड़ी राहत देगा.

गौरतलब है कि, सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू रसोई गैस पर 200 रुपये प्रति सिलिंडर की सब्सिडी देने की घोषणा भी की. एक साल में 12 गैस सिलिंडर तक पर यह सब्सिडी मिलेगी. इसका फायदा लगभग नौ करोड़ परिवारों को मिलेगा. सरकार का ये फैसले शनिवार आधी रात से लागू हो गये. देश में बढ़ती महंगाई और ईंधन उत्पादों की ऊंची कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए ये कदम उठाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें