1. home Home
  2. business
  3. petrol and diesel price increased petrol diesel rate today 10 november2021 pkj

Petrol-Diesel Price Today: कई राज्यों में कम हुई पेट्रोल डीजल की कीमत, जानें आपके शहर में क्या है भाव

petrol and diesel priceदेशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम आज फिर स्थिर रहे. केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी राहत के बीच पेट्रोल डीजल की कीमत में स्थिरता लोगों को त्योहारी मौसम में लंबी राहत दे रहा है. आज फिर पेट्रोल - डीजल की कीमत में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गयी है. petrol price today

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
petrol and diesel price
petrol and diesel price
file

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम आज फिर स्थिर रहे. केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी राहत के बीच पेट्रोल डीजल की कीमत में स्थिरता लोगों को त्योहारी मौसम में लंबी राहत दे रहा है. आज फिर पेट्रोल - डीजल की कीमत में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गयी है. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये लीटर जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है.

क्या है प्रमुख शहरों में पेट्रोल- डीजल के दाम

अगर दूसरे राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 व डीजल 89.79 रुपये लीटर है. केन्द्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद से यूपी सहित 23 राज्य और केन्द्र शासित ने भी अपने हिस्से के वैट में कटौती की थी, जिसके बाद कीमतें इन राज्यों में 12 रुपये से अधिक घट गई थी. अब कई राज्य के लोगों को उम्मीद है कि उनके यहां भी राज्य सरकार फैसला लेगी तो उन्हें और राहत मिलेगी.

कई राज्यों ने लिया कटौती का फैसला 

इस बीच अब राजस्थान सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल से वैट हटाने का फैसला लिया है . पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आम आदमी को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने तीन नवंबर को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: पांच और 10 रुपये कम किए थे. कई राज्यों ने इसके तहत फैसला लिया जिसमें कांग्रेस शासित पंजाब में भी इनकी कीमतों पर वैट में कमी की गई थी. अब राजस्थान ने भी इसका ऐलान कर दिया है.

जिन राज्यों में सबसे अधिक वैट लागू है उनमें आंध्र प्रदेश आगे है. यहां सबसे अधिक वैट 21.19 रुपये प्रति लीटर है. इसके बाद राजस्थान में 21.14 रुपये और महाराष्ट्र में 20.21 रुपये प्रति लीटर का वैट लगाया जा रहा है.हिमाचल प्रदेश सबसे कम 4.40 रुपये प्रति लीटर और अंडमान और निकोबार 4.58 रुपये वैट लेता है.

कई राज्यों से अब भी वैट में कटौती की उम्मीद

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि आंध्र प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम बहुत ज्यादा हैं. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की घोषणा कर रहे है. चंद्रबाबू नायडू ने मांग करते हुए करते हुए कहा कि राज्य सरकार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने पर विचार करना चाहिए. जिससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिल सकें.

ऐसे चेक करें अपने शहर का भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन रोजाना सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें