1. home Home
  2. business
  3. paytm ipo opened know every important thing related to investment pkj

Paytm IPO News: खुल गया पेटीएम का आईपीओ, जानें निवेश से जुड़ी हर अहम बात

देश में पेटीएम का इस्तेमाल 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स करते हैं. भविष्य में भी मोबाइल पेमेंट के बढ़ने की संभावना जाहिर की गयी है. अगर आप भी इस आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल करनी चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Paytm IPO
Paytm IPO
FILE

पेटीएम की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का आईपीओ आज से खुल गया है. कई लोग लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे. सब्सक्रिप्शन आज से खुला है तो यह 10 नवंबर को बंद हो जायेगा.

देश में पेटीएम का इस्तेमाल 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स करते हैं. भविष्य में भी मोबाइल पेमेंट के बढ़ने की संभावना जाहिर की गयी है. अगर आप भी इस आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल करनी चाहिए. अगर आपको कई एक्सपर्ट हैं तो उनसे समझना चाहिए. हम आपकी इतनी मदद कर सकते हैं कि इसके हर पहलू से आपका परिचय करा दें.

क्या है रणनीति

पेटीएम के आईपीओ का बैंड 2080 से 2150 रुपये प्रति शेयर है. इस आईपीओ से उम्मीदें हैं अगर यह सफल होता है, तो देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. इस आईपीओ के जरिये निवेशक 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री कर रहे हैं. इसमें बाकि 8,300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर जारी होंगे. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, जापान के सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करने वाले हैं तो आप समझ सकते हैं कि भविष्य को लेकर कंपनी की रणनीति क्या है.

कितनी पड़ेगी कीमत

इस समय अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो मिनिमम बिड साइज 6 शेयरों का है. इसके बाद आप 6 मल्टीपल के शेयरों में बोली लगा सकते हैं. इसका सीधा और सरल अर्थ है कि आपको रिटेल निवेशकों को सिंगल लॉट के लिए कम से कम 12,900 रुपये निवेश करने होंगे.इसी तरह आप ज्यादातर 15 लॉट खरीद सकते हैं इस इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 15 फीसदी एनआईआई के लिए और 10 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए है.

पेटीएम की पैरंट कंपनी को समझिये

पेटीएम के पैरंट कंपनी की स्थापना साल 2000 में हुई थी. इसके ठीक 9 साल के बाद पेटीएम आया. यह देश का सबसे बड़ा पेमेंट प्लेटफॉर्म है. पेटीएम मुनाफे में आ सकती है. पेटीएम अब सिर्फ पेमेंट ऐप नहीं है बल्कि क्रेडिट टेक, इंश्योरेंस, वेल्थ जैसी सुविधाओं में भी विस्तार की योजना बना रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें