1. home Hindi News
  2. business
  3. pan card how to apply for pan card pan card lost pan card damage new pan card know all details here pwn

PAN Card: पैन कार्ड खो गया है ? ना हो परेशान, इस तरह से आपको मिलेगा नया पैन कार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पैन कार्ड खो जाये तो ना हो परेशान, इस तरह से आपको मिलेगा नया पैन कार्ड
पैन कार्ड खो जाये तो ना हो परेशान, इस तरह से आपको मिलेगा नया पैन कार्ड
Symbolic Image

पैन कार्ड हम सभी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं. यह आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाता है. पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेज भी होता है. इसके बिना बैंकों में काम-काज करने में परेशानी होती है. इनकम टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है. इसके अलावा कई जगहों पर पैन कार्ड मांगा जाता है. वित्तीय कार्यों के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है. पर कभी अगर आपका पैन कार्ड भी ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ जाती है. पर इस परेशानी को दूर करने का आसान तरीका है.

जी हां इसे पढ़कर आपकी परेशानी दूर हो जायेगी. क्योंकि यहां हम आपको बता रहे है कि अगर आपका पैन कार्ड खो जाये तो आप दोबारा कैसे आवेदन दे सकते हैं. दोबारा नया पैन कार्ड लेने के लिए आपको नये पैन कार्ड के लिए आवेदन या पैन कार्ड में बदलाव या सुधार (Request for New PAN Card or/ and Changes or Correction in PAN Data ) वाला फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को भरकर आप डुप्लीकेट पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको एक बात है कि जब भी आपका पैन कार्ड खो जाये इसके लिए एफआईआर जरूर करायें. क्योंकि डुप्लिकेट पैन कार्ड लेने लिए एफआईआर की कॉपी अटैच करना पड़ता है.

इतना ही नहीं अगर आपका पैन कार्ड खो जाये और अपना पैन नंबर याद भी नहीं है तब भी आप अपना पैन कार्ड निकाल सकते हैं. इसके लिए आयकर विभाग कि ओर से नो योर पैन (Know Your PAN) की सुविधा दी जाती है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर लॉग इन करना पड़ेगा.

पैन कार्ड खो जाने पर आप इस तरह से अपना पैन नंबर की जानकारी ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि, अपना नाम, पिता का नाम जैसी महत्पूर्ण जानकारी देनी होगी. यह जानकारी आप डुप्लीकेट पैन लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

पैन कार्ड बनाने के लिए और इसे भारत के पते पर भेजने के लिए 110 रुपये लगते हैं, पर अगर पैन कार्ड विदेश के पते पर डिलीवर कराते हैं तो इसके लिए आपको 1020 रुपये देने होंगे. सरकार ने वेरीफाईड आधार कार्ड धारकों के लिए ई-पैन की सुविधा भी शुरु कि है. इस तरह के पैन कार्ड के आवेदन के लिए पैन का प्रोसेस पेपरलेस होता है. साथ ही ई –पैन मुफ्त में मिल जाता है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें