1. home Hindi News
  2. business
  3. onion price hike again onion prices out of contrl reached beyond rs 70 in country tears coming out of common mans eye vwt

Onion price hike again : देश में फिर बेकाबू हुआ प्याज, आम आदमी का निकल रहा आंसू, दाम पहुंचा 70 के पार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
फिर बेकाबू हुआ प्याज.
फिर बेकाबू हुआ प्याज.

Onion price hike news : देश में प्याज की बढ़ती कीमत थमने का नाम नहीं ले रही है. सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद इसकी कीमतों पर काबू नहीं हो पा रहा है. आलम यह कि देश में इसकी कीमत 70 के पार चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार, चेन्नई के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें मंगलवार को 73 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं. यह दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में प्याज का सबसे महंगा दाम है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. प्याज की कीमतें बढ़ने की वजह उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से सप्लाई बाधित होना है.

कोलकाता-मुंबई में दाम 60 के पार

आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 51 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. विशेषज्ञों और व्यापारियों का मानना ​​है कि दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी वर्षा से सप्लाई बाधित है और इससे खरीफ की फसल की आवक प्रभावित हुई है. यह आपूर्ति आने वाले हफ्तों में पूरी तरह से बहाल होने का अनुमान है. फिलहाल रबी फसल के दौरान एकत्रित प्याज बाजार में बेचा जा रहा है. आम तौर पर खपत वाले क्षेत्रों में कीमतें इस दौरान बढ़ जाती हैं, लेकिन प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश ने तबाही मचा दी है, जिससे आपूर्ति में कमी आई है.

चार महानगरों में आंख से आंसू निकाल रहा प्याज

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक चेन्नई में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़कर 73 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जबकि एक साल पहले यह कीमत 33 रुपये प्रति किलोग्राम थी. मुंबई में भी प्याज की कीमत पिछले साल के 56 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 67 रुपये प्रति किलोग्राम रही. वहीं, कोलकाता में यह कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी. दिल्ली में कीमतें एक साल पहले की समान अवधि में 46 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब बढ़कर 51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं.

नासिक में 66 रुपये खुदरा बाजार में बिक रहा प्याज

देश में प्याज के शीर्ष उत्पादक क्षेत्र महाराष्ट्र के नासिक में भी प्याज का खुदरा मूल्य मंगलवार को 66 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 35 रुपये प्रति किलोग्राम था. प्याज की घरेलू उपलब्धता और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें