1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg subsidy latest update lpg subsidy deposited to account known rule for consumer home delivery subsidy nahi aa rahi amh

LPG Subsidy Update : कल से महंगा होने वाला है रसोई गैस सिलेंडर ? जानें सब्सिडी पर क्या असर होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Subsidy Latest Update
LPG Subsidy Latest Update
TWITTER

LPG Subsidy Latest Update: प्रत्येक महीने की पहली तारीख जी हां…इस दिन रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है. यही वजह है कि सभी लोगों को (LPG Consumer) एक नवंबर का इंतजार बेसब्री से रहता है. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि घरेलू रसोई गैस के दामों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा. इसका मतलब यह होगा कि दिवाली और छठ (diwali 2020, chhath puja) जैसे त्योहारों से पहले आम आदमी की राहत बरकरार रहेगी. घरेलू रसोई गैस के दामों में बदलाव से जुड़ी हर News in Hindi अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इस बीच, एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) की चर्चा लोग कर रहे हैं. दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम इतने कम हो चुके हैं कि सरकार को सब्सिडी देने की आवश्यकता नहीं हो रही है. मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में नाम मात्र की सब्सिडी पहुंची जिससे वे चिंतित हो गये.

एजपीजी सब्सिडी आ रही है कम : लोगों की एजपीजी सब्सिडी बहुत ही कम आ रही है या नहीं आ रही है जिससे वे परेशान है. इसकी वजह यह है कि घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अब अक्टूबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी बहुत कम मिली है. खातों में 37 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी मिली है. गौर हो कि सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत करीब-करीब बराबर हो गई है. सरकार सब्सिडी के रूप में सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अंतर को ग्राहक के खाते में डालती है.

बदल जाएगा यह नियम : इधर, एलपीजी (LPG) सिलिंडर की होम डिलीवरी (LPG Consumer) की प्रक्रिया में बदलाव आने जा रहा है. जी हां…एक नवंबर से आपको अपने घर पर गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी (OTP) की जरूरत पड़ने वाली है. अब एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजने का काम कंपनी की ओर से किया जाएगा. गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी (LPG cylinder home delivery) के समय आपको डिलिवरी ब्वॉय को वह ओटीपी बताना होगा, तभी आपके घर में सिलेंडर की डिलिवरी की जायेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें