1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg cooking gas cylinder price lpg gas subsidy lpg cylinder price today lpg gas subsidy kab milegi upl

LPG Gas Cylinder Price: कोरोना काल में एलपीजी सिलेंडर पर फिलहाल छोड़ दीजिए सब्सिडी की उम्मीद, जानें क्या हैं कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दो-तीन माह से उपभोक्ताओं के खाते में कोई सब्सिडी जमा नहीं की गई है.
दो-तीन माह से उपभोक्ताओं के खाते में कोई सब्सिडी जमा नहीं की गई है.
File

LPG Cooking Gas Cylinder Price, LPG Gas Subsidy : कोरोना संकट काल के इस दौर में इस महीने यानी सितंबर में भी घरेलू गैस पर सब्सिडी न मिली है और न मिलने वाली है. बीते 3-4 माह बैंक अकाउंट में गैस सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है. ऐसा आने वाले कुछ और महीनो तक जारी रहेगा. कारण ये कि घरेलू इस्तेमाल वाले सब्सिडी और गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत बराबर है. इसलिए दो-तीन माह से उपभोक्ताओं के खाते में कोई सब्सिडी जमा नहीं की गई है.

सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. इसकी सबसे बड़ी वहज है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई.

सितंबर में भी घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है.

बता दें कि देश में करीब 28 करोड़ गैस कनेक्शन हैं. इनमें से 26 करोड़ 72 लाख उपभोक्ताओं के खातों में डीबीटीएल के जरिए सब्सिडी जाती थी. एक करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर गैस सब्सिडी पहले ही छोड़ दी थी.

सरकार को होगी इतनी बचत

रसोई गैस सब्सिडी खत्म होने से सरकार को करीब 20 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी. पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में सरकार ने 22 हजार 635 करोड़ रुपये की गैस सब्सिडी दी थी. जबकि वर्ष 2018-19 में 31 हजार 447 रुपये की सब्सिडी दी थी. पर सिलेंडर पर कोई सब्सिडी नहीं होने से इस साल सरकार को सब्सिडी पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

उज्जवला योजना वालों पर नही पड़ेगा असर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत कम है. इसके बावजूद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लगातार सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ाती रही. गत वर्ष जुलाई में सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत 494.35 रुपये थी. एक साल के अंदर 14.2 किलो के घरेलू सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में करीब सौ रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई है.

आज की तारीख में गैर सब्सिडी और सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत करीब 594 रुपये है. सब्सिडी और गैर सब्सिडी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बराबर होने से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों पर फिलहाल कोई असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि, कोरोना महामारी के दौरान सरकार की तरफ से घोषित पैकेज के तहत लाभार्थियों की तीन गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराए जा रहे हैं, हालांकि बाद में उन्हें ही पूरी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें