1. home Home
  2. business
  3. life insurance policy details which plan is the best pkj

यहां पढ़ें जीवन बीमा से जुड़े सभी सवालों के जवाब, कौन सा और कितने का प्लान है आपके लिए बेहतर ?

जीवन बीमा का विशेष महत्व है, आपके ना होने के बाद भी आपका परिवार आर्थिक तौर पर मजबूत रहे.उन्हें किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े और बच्चे की पढ़ाई, बच्चे की शादी , घर जैसे बड़े काम परिवार आसानी से कर सके इसलिए ज्यादातर लोग जीवन बीमा लेते हैं ताकि उनके ना होने के बाद भी परिवार मजबूत रहे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
life insurance policy
life insurance policy
file

जीवन बीमा का विशेष महत्व है, आपके ना होने के बाद भी आपका परिवार आर्थिक तौर पर मजबूत रहे.उन्हें किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े और बच्चे की पढ़ाई, बच्चे की शादी , घर जैसे बड़े काम परिवार आसानी से कर सके इसलिए ज्यादातर लोग जीवन बीमा लेते हैं ताकि उनके ना होने के बाद भी परिवार मजबूत रहे. जीवन बीमा से जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. इन सवालों के जवाब के लिए हमारे साथ एक्सपर्ट के तौर पर अनंत जैन हैं जो लंबे समय से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

जीवन बीमा का अर्थ ज्यादातर लोग समझते हैं लेकिन इसे आसानी से समझने हो, तो कैसे समझें क्या है जीवन बीमा ?

हर इंसान के जीवन में जोखिम है. उसके ना होने पर परिवार को बड़ा नुकसान होता है. परिवार को जो नुकसान होता है वो तो होता ही है लेकिन आर्थिक तौर पर परिवार को असर पड़ता है. यहीं पर जीवन बीमा का काम है. जीवन बीमा आपके परिवार का ध्यान रख सकता है. पहले जब संयुक्त परिवार होते थे तो परिवार मजबूत था लेकिन अब परिवार छोटे हो रहे हैं, तो खतरा भी ज्यादा है.

जीवन बीमा लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? किस तरह के कागजात की जरूरत होती है ?

आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज देने होते हैं. इसके अलावा आपका मेडिकल और आर्थिक तौर पर मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए आपके बैंक स्टेटमेंट, और मेडिकल रिपोर्ट देखते हैं. बीमा कोई साधारण वस्तु नहीं है जिसे आप बाजार से आसानी से ले सकते हैं. इसके लिए सही सलाह की जरूरत होती है.

सलाह देने में आज की तकनीक और इंटरनेट कितना कारगार है. क्या ऑनलाइन भी बीमा लिया जा सकता है ?

किसी गंभीर समस्या के वक्त हम डॉक्टर के पास जाते हैं. हमें बीमारी की पहचान के लिए डॉक्टर के पास जाना होता है. आप बीमा की जानकारी रखिये, उसके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कीजिए लेकिन बीमा लेते वक्त आपको एक एक्सपर्ट चाहिए. जीवन के उतार - चढ़ाव में ऐसे एक्सपर्ट की जरूरत होती है. बहुत सारी बीमा पॉलिशी ऐसी है जो बाजार के रिस्क पर है. ऐसे में एक एक्सपर्ट आपकी मदद कर सकता है. ऐसे कई उदाहरण है.

बीमा लेने की सही उम्र क्या है ? कब लेना चाहिए

कोई व्यक्ति अपनी आमद शुरू कर देता है, तो उसे बीमा लेना चाहिए. हर तीन साल में आपको अपनी बीमा का रिव्यू करना चाहिए. उसे अपडेट करते रहना चाहिए. जब वेतन बढ़ता है तो हम कई चीजें बढ़ाते हैं. बड़ी गाड़िया खरीदते हैं. वैसे ही बीमा पर भी फोकस करना चाहिए.

जीवन बीमा लेने पर आयकर में कितनी छूट मिलती है ?

आयकर विभाग आपको डेढ़ लाख रुपये तक का बीमा लेते हैं, तो 80 सी के तहत आपको छूट मिलता है. बीमा लेने से एक और फायदा होता है कि जब बीमा की अवधि पूरी होती है तो वो टैक्स फ्री होती है. कई मामले सामने आते हैं जहां लोगों को क्लेम लेने में परेशानी होती है ? अगर कोई क्लेम लेना चाहे तो उसकी प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप दो रुपये का भी निवेश कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप उसकी पूरी जानकारी एक डायरी में रखिये. इसमें सबकुछ होता तो आपके जाने के बाद परिवार वालों को तकलीफ नहीं होगी. कई मामलों में परिवार वालों को जानकारी ही नहीं होती.

परिवार वालों को संयम रखना होगा. इसके जरूरी कागजात साथ रखना होगा. इसके अलावा मृत्यू प्रमाण पत्र साथ रखना होगा. इसके अलावा जो नोमिनी हैं उनके जरूरी कागजात होने चाहिए. जिसमें चेक, पैनकार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटा चाहिए होगी. ये सभी जरूरी कागजात अपने साथ लेकर जायेंगे तो परेशानी नहीं होगी.

अगर किसी व्यक्ति के महीने का वेतन 40 हजार रुपये है तो उसे कितना निवेश करना चाहिए ?

आपको बीमा में कितना निवेश करना चाहिए इसके लिए बेहद आसान तरीका है ह्यूमन लाइव वेल्यू निकालना. इसके लिए उम्र की जानकारी जरूरी है. अगर उस व्यक्ति की उम्र 30 साल है तो वह 30 साल और काम कर सकेगा. हर साल उसे 10 फीसद की बढ़ोतरी भी मिल रही है तो उसे भी जोड़ना होगा. वह अपने एक्टिव लाइफ में कितना कमायेगा ? यही उसकी ह्यूमन लाइफ वेल्यू है. आपकी जो सालाना आमद है उसे 12 से गुणा कर दीजिए. जो भी अमाउंट आयेगा उतने का बीमा जरूरी है.

Posted By- PANKAJ KUMAR PATHAK

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें