1. home Hindi News
  2. business
  3. lic is offering big discounts on home loans lic home loan 6 emi waiver pkj

एलआईसी होम लोन में दे रही है छह किस्तो की छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एलआईसी होम लोन में दे रही है छह किस्तो की छूट
एलआईसी होम लोन में दे रही है छह किस्तो की छूट
फाइल फोटो

भारतीय जीवन बीमा निगम के तहत जिन्होने होम लोन प्रोडक्‍ट गृह वरिष्‍ठ (Griha Varishtha) लिया है उन्हें छह बराबर मासिक किस्‍त (EMI) के भुगतान से छूट देने की घोषणा की गयी है. यह बड़ी राहत है जो कर्जधारकों को मिली है. इस योजना का लाभ डिफाइंड बेनेफ‍िट पेंशन स्‍कीम (DBPS) के तहत वेतनभोगी ग्राहकों को दिया गया है साथ ही पेंशनर्स को भी यह सुविधा मिली है.

तहत बुजुर्ग कर्जदारों को ऋण की अवधि के दौरान छह मासिक किस्तों (ईएमआई) की छूट दी जाएगी. इस योजना को गृह वरिष्ठ का नाम दिया गया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस योजना का लाभ परिभाषित लाभ पेंशन योजना (डीबीपीएस) के तहत आने वाले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाएगा.

आवास ऋण कंपनी पूर्व में भी इसी तरह ईएमआई पर छूट दे चुकी है. बयान में कहा गया है कि मासिक किस्त के भुगतान पर छूट 37वीं, 38वीं, 73वीं, 74वीं, 121वीं और 122वीं किस्त के भुगतान के समय मिलेगी. इस किस्त को बकाया मूल राशि से समायोजित किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत कर्ज लेने वाले व्यक्ति की आयु 65 साल तक होनी चाहिए. ऋण की अवधि 80 साल की उम्र या अधिकतम 30 साल, जो भी पहले हो, तक होगी.

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस योजना के तहत मिलने वाले कर्ज का उपयोग लाभुक फ्लैट खरीदने, घर बनाने या अपने पुराने घर की मरम्मत के लिए कर सकते हैं. जो प्रधानमंत्री आवास योजना क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना की शर्तों को पूरा करते हैं.

कब शुरू हुई थी योजना

एलआईसी की यह हाउसिंग योजना 2020 में शुरू हुई थी. इसकी सुविघाओं की वजह से लोगों ने इसे खूब पसंद किया. अपने विशिष्‍ट फीचर्स की वजह से यह बहुत लोकप्रिय हो चुकी है. कंपनी ने इस योजना के तहत 15,000 होम लोन दिए हैं, जिसकी राशि 3,000 करोड़ रुपये है उन्‍होंने कहा कि छह ईएमआई के भुगतान से छूट एक लॉयल्‍टी बेनेफ‍िट है, जो ग्राहकों को प्रदान किया जा रहा है.

जानें होम लोन का ब्याज दर

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने कहा कि वह वर्तमान में 6.9 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर पर 15 करोड़ रुपये तक का लोन ग्राहकों को पेश कर रही है. इसके लिए ग्राहकों का सिबिल स्‍कोर 700 और इससे अधिक होना जरूरी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें