1. home Hindi News
  2. business
  3. know in details about how to get cheapest bank loan for second hand used car smb

सेकेंड हैंड कार के लिए भी मिलता है लोन, खरीदने से पहले यहां जानिए पूरा फंडा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कार लोन
कार लोन
प्रतीकात्मक फोटो.

Bank Loan For Used Cars अगर आप भी सेकेंड हैंड कार खरीदने का मूड बना रहे है, तो आपको भी बैंक से लोन मिल सकता है. इतना ही नहीं बहुत से बैंक अब पुरानी कार (Second Hand Car) को खरीदने के लिए सस्ते दर पर लोन का ऑफर भी दे रहे है. ऐसे में पुरानी कार को खरीदने की खातिर बैंक से लोन (Bank Loan For Buying Used Cars) की प्लानिंग करने से पहले कुछ बातों को आपके लिए जानना और समझना आपके लिए बेहद जरूरी है. ताकि, आप भी सस्ते लोन का लाभ ले सकें.

पुरानी कार को खरीदने से पहले आपको लोन के लिए बैंक के बारे में जानकारी एकत्रित करनी होगी. बता दें आपको इससे जुड़ी जानकारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल सकती है. स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत कई बैंकों की वेबसाइट पर प्री-ओन्ड कार को लेकर पूरी जानकारी होती है. साथ ही आप इस पर लगने वाले ब्याज दर के बारे में सूचना हासित कर पाएंगे.

बता दें कि अमूमन कुछ बैंक इसके लिए 20-30 फीसदी डाउन पेमेंट की मांग करते हैं. बैंक के साथ ही ज्यादातर नॉन बैंकिंग फाइनैंशल कंपनियां भी पुरानी कारों के लिए लोन की सुविधा प्रदान करती हैं. ध्यान रहें, सभी के लिए प्रोसेसिंग फीस और इंट्रेस्ट रेट्स अलग-अलग हो सकते हैं. इन सभी जानकारियों को हासिल करने के बाद ही आप लोन लेने की प्रक्रिया में आगे बढ़ाने का मूड बनाएं.

गौर हो कि नई कार की तुलना में पुरानी कार के लिए लोन का इंट्रेस्ट रेट अधिक होता है. इसके अलावा पुरानी कार के लिए लोन-टू-वैल्यू कम होता है. साथ ही यूज्ड कार लोन के लिए लोन की अवधि अधिकतम पांच साल के लिए होती है. लोन की सुविधा हासिल करने के लिए आपको फोटो आईडी जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, तीन पासपोर्ट साइज फोटो, रेसिडेंशियल प्रूफ और बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेज होने चाहिए. साथ ही अगर आप सैलरीड पर्सन है, तो तीन महीने की सैलरी स्लिप भी आपको साथ रखना होगा. वहीं, फॉर्म 16 की भी जरूरत हो सकती है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें