1. home Home
  2. business
  3. irctc news indian railways to run high speed vande bharat express between howrah ranchi mtj

IRCTC News: हावड़ा से रांची के बीच चलेगी हाइ स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस, कितना होगा किराया?

IRCTC News|Indian Railway News|हावड़ा से रांची के बीच चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो, मुरी स्टेशनों पर होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Howrah-Ranchi Vande Bharat Train की जल्द होगी शुरुआत
Howrah-Ranchi Vande Bharat Train की जल्द होगी शुरुआत
Social Media

हावड़ा (जे कुंदन): हावड़ा से रांची के बीच ट्रेन (Howrah-Ranchi Train) की यात्रा अब और सुखद होने जा रही है. भारतीय रेलवे (Indian Railway News) की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) शुरू करने की योजना तैयार की गयी है. ट्रेन हावड़ा से रांची के बीच की दूरी महज पांच घंटों में तय कर लेगी. रेलवे ने यह जानकारी दी है.

उम्मीद जतायी जा रही है कि अगले वर्ष के मध्य तक हावड़ा-रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जायेगा. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन हावड़ा से सुबह और रांची से शाम को खुलेगी. हावड़ा से रांची के बीच चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो, मुरी स्टेशनों पर होगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया (Vande Bharat Express Fare News) हावड़ा-रांची के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) से लगभग 300 रुपये अधिक होगा. शताब्दी एक्सप्रेस से रांची पहुंचने में अभी 7 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस से आप 5 घंटे में ही अपना सफर तय कर लेंगे.

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस इंजनलेस और बिजली से चलने वाली ट्रेन है, जो इसे स्पेशल बनाती है. वर्तमान में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) अभी दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है. एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नयी दिल्ली से कटरा और नयी दिल्ली से वाराणसी के लिए बीच चल रही है. यह एक हाइ-स्पीड ट्रेन है.

पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन के डिब्बे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. कोच में यात्रियों के बैठने के लिए चेयर कार है. ट्रेन में वाइ-फाइ की सेवा उपलब्ध है. इस ट्रेन में मेट्रो ट्रेन की तरह स्वचालित दरवाजे होते हैं. ट्रेन में मेट्रो ट्रेन की तरह दोनो तरफ इंजन होता है. वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटा की गति से चलने की क्षमता रखती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें