1. home Hindi News
  2. business
  3. investors in nip will get updated information from online dashboard finance minister nirmala sitharaman inaugurated vwt

NIP में निवेश करने वालों को ऑनलाइन डैशबोर्ड से मिलेगी अपटेड जानकारी

By Agency
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनआईपी के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड का किया उद्घाटन.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनआईपी के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड का किया उद्घाटन.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : एनआईपी में निवेश करने वालों को अब अपडेट की हुई जानकारी ऑनलाइन डैश बोर्ड पर ही हासिल हो जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) के बारे में पूरी अपडेट जानकारी के लिए ‘ऑनलाइन डैशबोर्ड' शुरू किया. इसके जरिये संबंधित पक्ष देश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के बारे में ताजी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

सीतारमण ने 2019-20 के बजट में अगले पांच साल में ढांचागत परियोजनाओं के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के व्यय की घोषणा की थी. हाई लेवल टास्क फोर्स ने नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के बारे में अपनी अंतिम रिपोर्ट दे दी. इसमें 2020-25 के दौरान 111 लाख करोड़ रुपये के ढांचागत निवेशक का अनुमान जताया गया है.

सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ऑनलाइन डैशबोर्ड को इंडिया इनवेस्टमेंट ग्रिड (आईआईजी) पर होस्ट किया जा रहा है. आईआईजी एक संवादात्मक (इंटरैक्टिव) और गतिशील ऑनलाइन मंच है. यह देश में निवेश अवसरों के बारे में अपडेट और वास्तविक समय पर जानकारी देता है.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसकी शुरुआत करते हुए सीतारमण ने कहा, ‘एनआईपी आत्मनिर्भर भारत के अभियान को गति देगा. आईआईजी पर एनआईपी परियोजनाओं की उपलब्धता से परियोजनाओं के बारे में अपडेट जानकारी आसानी से उपलब्ध होगी और निवेशक पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) वाली परियोजनाओं के लिए आकर्षित होंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी संबद्ध विभागों और मंत्रालयों से एनआईपी पोर्टल पर परियोजनाओं की स्थिति तत्काल अपडेट करने को कहा है. उन्होंने उसे वास्तविक समय पर अपडेट करते रहने का निर्देश भी दिया है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें