27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Investment : क्या होता है ये दाल-चावल’ फंड, जिसमे राधिका गुप्ता ने दी है निवेश करने की सलाह

Investment : Edelweiss Mutual Fund की प्रमुख राधिका गुप्ता ने हाल ही में निवेशकों को "दाल-चावल" फंड पर विचार करने का सुझाव दिया.

Investment : Edelweiss Mutual Fund की प्रमुख राधिका गुप्ता ने हाल ही में निवेशकों को “दाल-चावल” फंड पर विचार करने का सुझाव दिया. उन्होंने अपने म्यूचुअल फंड portfolio में विविधता लाने के महत्व पर प्रकाश डाला, और सुझाव दिया कि अपने सभी अंडों को एक ही टोकरी में रखने के बजाय अपने निवेश को विभिन्न क्षेत्रों में फैलाना बेहतर है. एक्स पर एक पोस्ट में, राधिका गुप्ता ने दाल-चावल फंड के पीछे के विचार को और अधिक विस्तार से समझाया और बताया कि उन्हें क्यों लगता है कि वे निवेशकों के लिए यह एक स्मार्ट विकल्प हैं.

यह होता है ‘दाल-चावल’ फंड

‘दाल-चावल’ फंड के बारे में पूछे जाने पर राधिका ने बताया कि ये विविधतापूर्ण फंड हैं जो किसी भी बाजार की स्थिति को संभाल सकते हैं. इस प्रकार के फंड में बैलेंस्ड एडवांटेज, एग्रेसिव हाइब्रिड, फ्लेक्सी कैप, मल्टी कैप, लार्ज और मिड कैप और इंडेक्स फंड शामिल हो सकते हैं. चाहे फंड सक्रिय रूप से प्रबंधित हो या निष्क्रिय रूप से ट्रैक किया गया हो, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह किसी एक क्षेत्र पर बहुत अधिक केंद्रित न हो जो केवल अस्थायी रूप से अच्छा प्रदर्शन कर सकता है.

Also Read : Bihar : बिहार के इन दो जिलों में बनेंगे स्पेशल इकोनॉमिक जोन, सरकार ने दी मंजूरी

शेयर बाजार में सावधानी से करें निवेश

हाल ही में भारतीय शेयर बाजार में दो प्रमुख बेंचमार्क BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी ने हाल ही में रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है, जिससे संभावित नए निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ गई है. कई लोग अब म्यूचुअल फंड SIP पर विचार कर रहे हैं, जिसे शेयर बाजार से रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित तरीका माना जाता है. फिर भी, वित्तीय विशेषज्ञ अपने सभी निवेशों को एक ही जगह लगाने के खिलाफ चेतावनी देते हैं. Mutual fund का चयन करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की सलाह दी जाती है जो विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को फैलाते हैं, जिससे जोखिम कम होता है.

Also Read : Budget : जल्द ही बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, बनेगा नया रिकॉर्ड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें