26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar : बिहार के इन दो जिलों में बनेंगे स्पेशल इकोनॉमिक जोन, सरकार ने दी मंजूरी

Bihar : केंद्र सरकार ने बिहार में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए दो स्पेशल इकोनॉमिक जोनों के निर्माण को हरी झंडी दे दी है. पढ़ें खबर

Bihar : केंद्र सरकार ने बिहार में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए दो स्पेशल इकोनॉमिक जोनों के निर्माण को हरी झंडी दे दी है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा गहन मूल्यांकन के बाद, यह निर्णय लिया गया कि पश्चिम चंपारण में कुमारबाग और बक्सर में नवानगर SEZ के लिए एकदम सही स्थान हैं. इस खबर को बिहार के उद्योग विभाग के मंत्री नीतीश मिश्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया.

बिहार में कई दिन से है SEZ की मांग

नीतीश ने कहा कि बिहार के लोग लंबे समय से स्पेशल इकोनॉमिक जोन की मांग कर रहे हैं. इस मामले पर चर्चा के लिए उन्होंने 20 जून को नई दिल्ली में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की. बैठक के दौरान उन्होंने मंत्री गोयल से बिहार में स्पेशल इकोनॉमिक जोन की स्थापना पर विचार करने को कहा, इस बात पर जोर देते हुए कि राज्य में अभी एक स्पेशल इकोनॉमिक जोन की कमी है. बैठक के बाद मंत्री गोयल ने नीतीश मिश्रा को एक पत्र में बताया कि फाल्टा एसईजेड की एक टीम ने 26 और 27 जून को कुमारबाग, पश्चिम चंपारण और नवानगर, बक्सर में प्रस्तावित स्थलों का दौरा किया था. टीम ने दोनों स्थानों को स्पेशल इकोनॉमिक जोन के विकास के लिए उपयुक्त माना, जो बिहार के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है.

Also Read : Budget आने से पहले सरकार से यह चाहते हैं रियल एस्टेट डेवलपर्स

अभी और काम है बाकी

उन्होंने यह भी बताया कि अभी भी कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं, जिसमें BIADA द्वारा भूमि से संबंधित आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराना शामिल है. इनके पूरा हो जाने के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए अनुमोदन बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. बिहार में SEZ की स्थापना से औद्योगिक विकास का एक नया दौर शुरू होने की उम्मीद है. यह अनुमान है कि भारत और विदेश दोनों की प्रमुख कंपनियां बिहार में निवेश करेंगी, जिससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे. बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने इस मामले में उनके सक्रिय प्रयासों के लिए केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया.

Also Read : BEML : वंदे भारत में जल्द आएगी स्लीपर बोगी, तब रिकॉर्ड बनाएंगे इस कंपनी के share

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें